Russia Ukraine War: हमें बचाओ जान खतरे में है, यूक्रेन में फंसे बिहार के छात्र

Naveen Kumar, Last updated: Fri, 25th Feb 2022, 3:56 PM IST
  • रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव के पर धावा बोल दिया है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच भयंकर लड़ाई चल रही है. भीषण युद्ध को देखते हुए यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र लगातार भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं.
यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की मदद की गुहार

पटना. रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध चल रहा है. रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव के पर धावा बोल दिया है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच भयंकर लड़ाई चल रही है. इस वक्त भारत समेत सभी देशों की निगाहें यूक्रेन के हालातों पर हैं. रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी इस जंग में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी हैं. यूक्रेन में बड़ी संख्या में भारतीय भी रह रहे हैं. भीषण युद्ध को देखते हुए यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र लगातार सोशल मीडिया के जरिए केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं. बिहार के रहने वाले छात्र अंकित कुमार भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं. उन्होंने मोदी सरकार और नीतीश सरकार से उन्हें और अन्य छात्रों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से तुरंत निकालने की अपील की है.

अंकित ने बताया कि वे युद्ध क्षेत्र में फंस गए हैं. रूस के सैनिक हथियारों के साथ यूक्रेन की राजधानी कीव में आगे बढ़ रहे हैं. जहां वह रह रहे हैं उस क्षेत्र में बम धमाकों की आवाजें सुनाई दे रही हैं. यूक्रेन की सरकार ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया. वे नहीं जानते कि घर कैसे लौटना है. अंकित ने कहा, उनकी जान को खतरा है. वे और उनके अन्य साथी यूक्रेन में सुरक्षित नहीं है. बता दें कि अंकित बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं और मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. अंकित ने वीडियो शेयर कर भारत सरकार से तत्काल मदद की मांग की. वीडियो में उनका कहना है कि उनके जैसे कई छात्र महंगे हवाई टिकट के कारण घर नहीं लौट सके. यूक्रेन में हालात बेहद खराब है और कई छात्र अपने देश लौटना चाहते थे, लेकिन हवाई टिकट बहुत अधिक होने के कारण हम नहीं लौट सके थे. अंकित ने कहा, ‘मैं पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार से अनुरोध कर रहा हूं कि हमारे लिए कुछ करें, हमें एयरलिफ्ट करें या सड़कों जैसे अन्य माध्यमों से युद्ध क्षेत्र से बाहर निकालें. हमारा जीवन खतरे में है.’

रूस-यूक्रेन जंग का बॉबी देओल ने निकाला सॉल्यूशन, Video देखकर हर कोई रह गया हैरान

इधर, बिहार में अंकित की मां स्मिता शाह बेटे के फंसे होने की खबर सुनकर बेसुध हो गई. उन्होंने कहा, “हम अपने बेटे की सुरक्षा के लिए बेहद चिंतित हैं. मैंने कल रात उससे बात की थी. वहां गोलाबारी और विस्फोटों से वह बेहद डरा हुआ था. उन्होंने कहा कि रूसी सेना के हवाई हमलों में बड़ी संख्या में यूक्रेन के लोग मारे गए हैं. मैं अपने नेताओं से हमारे बच्चों को घर वापस लाने की अपील कर रही हूं." इस बीच बिहार सरकार ने यूक्रेन में रहने वाले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र को पत्र लिखा है. नई दिल्ली में बिहार भवन की स्थानीय आयुक्त पालका साहनी ने कहा कि वह विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के संपर्क में हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर छात्रों को घर वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें