बिहार पुलिस में कार्यरत पति-पत्नी अब एक ही जिले में हो सकेंगे तैनात, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Jul 2021, 10:21 AM IST
  • पुलिस मुख्यालय ने सरकारी सेवा में काम करने वाले पति-पत्नी के ट्रांसफर को लेकर नई नीति बनाई है. जिसके तहत पति या पत्नी कोई एक भी पुलिस में कार्यरत है तो उन्हें एक ही जिले में काम करने का मौका मिलेगा.
बिहार पुलिस में काम करने वाले पति-पत्नी का एक जिले में हो सकेगा ट्रांसफर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना. बिहार पुलिस में काम करने वाले पति-पत्नी का एक ही जिले में ट्रांसफर हो सकेगा. सरकारी सेवा में कार्यरत पति-पत्नी के ट्रांसफर को लेकर पुलिस मुख्यालय ने नई नीति बनाई है. जिसके तहत अगर पति-पत्नी में से कोई एक भी पुलिस में है तो उनका तबादला एक ही जिले में करने का पूरा प्रयास किया जाएगा. हालांकि केवल ऐसे दंपत्तियों के मामले पर ही विचार किया जाएगा, जिनमें दोनों की सेवा ट्रांसफरेबल होगी.

बिहार पुलिस की ओर से पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के ट्रांसफर को लेकर पिछले साल नीति बनाई गई थी. जिसके आधार पर पुलिसवालों का ट्रांसफर किया जाता है. लेकिन इसमें दंपत्ति को लेकर कोई प्रावधान नहीं था. लेकिन अब नई नीति के अनुसार कई अन्य प्रावधानों पर विचार करके पति-पत्नी का ट्रांसफर एक ही जिले में ट्रासंफर हो सकेगा.

बारिश में पटना की ये सड़कें बनी मौत का दरवाजा! संभलकर करें यात्रा

पति-पत्नी दोनों के बिहार पुलिस में काम करने की स्थिति में एक ही जिले या इकाई में उनकी तैनाती के लिए दिए गए आवेदन पर तभी विचार किया जाएगा, जब आवेदन पर पति-पत्नी के संयुक्त हस्ताक्षर होंगे. उन्हें केवल उसी जिले में ट्रांसफर किया जाएगा, जहां पर वे पहले तैनात नहीं रहे हो.

इसके अलावा जिस इकाई या प्रतिष्ठान में तैनाती को लेकर अलग मापदंड तय है, वहाँ इस आदेश के आधार पर ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा. लेकिन ऐसे प्रतिष्ठानों में पति-पत्नी में से किसी एक के तैनात होने पर दूसरे को पास के जिले या इकाई में ट्रांसफर किया जाएगा. यदि पति या पत्नी पुलिस विभाग की जगह किसी अन्य विभाग में काम करते है और उनकी सेवा ट्रांसफरेबल है तो अन्य नियमों को ध्यान में रखकर उनके मामले पर विचार किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें