बिहार में पूर्णिया, रक्सौल, मुजफ्फरपुर से फ्लाइट जल्द, नए एयरपोर्ट पर नीतीश को सिंधिया की चिट्ठी

Nawab Ali, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 9:06 PM IST
  • बिहार के पूर्णिया, रक्सौल और मुजफ्फरपुर में नए एयरपोर्ट बनाने को लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम नीतीश कुमार को चिठ्ठी लिखी है. बिहार को तीन नए एयरपोर्ट की सौगात जल्द ही मिल सकती है. पटना, गया, दरभंगा के बाद अब इन तीन शहरों से फ्लाइट उड़ाने की सरकार प्लानिंग कर रही है. पूर्णिया, रक्सौल और मुजफ्फरपुर में एयरपोर्ट बनाने को लेकर काफी लंबे समय से मांग की जा रही थी.
फाइल फोटो.

पटना. बिहार के पूर्णिया, रक्सौल और मुजफ्फरपुर से जल्द ही फ्लाइट उड़ेगी. बिहार में तीन नए एयरपोर्ट को लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चिठ्ठी लिखी है. सिंधिया ने सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने पुराने हवाई अड्डों के विस्तारीकरण और तीन नए हवाई अड्डे बनाने के लिए जमीन की मांग की है. केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने यह पत्र मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बुधवार को लिखा है. सिंधिया ने बिहार के पूर्णिया, मुजफ्फरपुर और रक्सौल में नए एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव दिया है. हालांकि अभी तक मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री सिंधिया के पत्र का अभी तक कोई भी जवाब नहीं दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जमीन उपलब्ध कराने के बाद एयरपोर्ट बनने का रास्ता साफ हो जायेगा.

बिहार के पूर्णिया, मुजफ्फरपुर और रक्सौल में काफी लम्बे समय से एयरपोर्ट बनाने को लेकर मांग चल रही है. पूर्णिया में साल 2015 में एयरपोर्ट बनाने के लिए सरकार ने करीब 53 करोड़ रुपये जारी किये थे. लेकिन पूर्णिया के गोआसी गांव के लोग जमीन अधिग्रहण को लेकर कोर्ट चले गए जिसके बाद से मामला खटाई में पड़ गया है. पूर्णिया एयरपोर्ट नेपाल और बंगाल से व्यापार के लिए भी जरूरी है. बात करें मुजफ्फरपुर की तो यहां भी लोग काफी समय से एयरपोर्ट की मांग कर रहे हैं. बिहार की दूसरी राजधानी भी मुजफ्फरपुर को कहा जाता है. मुजफ्फरपुर जिला व्यापार और औद्योगिक दृष्टि से काफी अहम है. सुरेश प्रभु ने अपने कार्यकाल के दौरान तीन साल एयरपोर्ट की घोषणा की थी जो अभी तक पूरी नहीं हो पाई है.

बिहार शिक्षा मंत्री की बड़ी घोषणा, प्रदेश के हर जिले के कॉलेज में होगी पीजी कोर्स की पढ़ाई

रक्सौल एयरपोर्ट साल 1960 से बदहाल पड़ा हुआ है. भारत-चीन युद्ध के दौरान इस एयरपोर्ट की शुरुआत की गई थी. लेकिन रक्सौल की के लिए हवाई यात्रा में यात्रियों की कमी की वजह से नुक्सान उठाना पढ़ा था. लेकिन एक बार फिर से केंद्र सरकार के प्रस्ताव के बाद लोगों में उम्मीद जागी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अभी तक केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पत्र का कोई भी जवाब नहीं दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें