टाइम पर यूनिवर्सिटी एग्जाम, सत्र की लंबित परीक्षा लें विश्वविद्यालय: राजभवन

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 07:53 PM IST
कोरोना काल में विश्विद्यालयों में लंबित परीक्षाएं टाइम से कराने के लिए राजभवन से निर्देश दे दिए गए हैं. सोमवार को राजभवन की बैठक में फैसला लिया गया कि बिहार की विश्वविद्यालयों में मौजूदा सत्र में ही एग्जाम आयोजित कराए जाएं और रिजल्ट भी घोषित किए जाएं. 
बिहार में विश्वविद्यालय की लंबित परीक्षाएं मौजूदा सत्र में ही आयोजित की जाएंगी.

पटना. कोरोना महामारी के कारण विश्वविद्यालयों की लंबित परीक्षाएं अब मौजूदा सत्र में ही ली जाएंगी. इसके साथ ही रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा. राजभवन के निर्देशों के अनुसार बिहार के 5 विश्वविद्यालयों में अबतक लंबित पड़ी परीक्षाएं समय से और मौजूदा सत्र में कराने के निर्णय लिया गया है. राजभवन में राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान की मौजूदगी में विश्व विद्यालय के शैक्षणिक और प्रशासनिक गतिविधियों की चर्चा के साथ परीक्षाओं और परिणामों पर भी फैसले लिए गए.

जानकारी के अनुसार राजभवन में पटना विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय और मौलाना मजहरूल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय की समीक्षा बैठक हुई. इस दौरान यह बात सामने आई कि पटना विश्वविद्यालय को छोड़कर बाकी चार विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं विलंबित चल रही है. इसके बाद राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने संबंधित विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं मौजूदा सत्र में आयोजित कराने और उनकी रिजल्ट प्रकाशित करने को कहा.

BJP नेता सुशील मोदी बिहार से राज्यसभा पहुंचे, लालू यादव के रिकॉर्ड की बराबरी की

बैठक में यह भी कहा गया कि सभी विश्वविद्यालय इस तरह से परीक्षा कैलेंडर बनाएंगे की पहले की लंबित परीक्षाएं मौजूदा सत्र में ही ले ली जाए. साथ ही साथ उनके परीक्षाफल का प्रकाशन भी कर दिया जाए जिससे 2021-22 के शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में कोई देर ना हो.

CBSE 10-12 वीं प्री बोर्ड परीक्षा होगी ऑफलाइन, ऑनलाइन के लिए बताना होगा ठोस वजह

इसके अलावा विश्वविद्यालय को यह भी निर्देश दिया गया कि जनवरी 2021 के अंत में सभी विश्वविद्यालयों में वर्चुअल दीक्षांत समारोह आयोजित होने हैं. इसलिए हर हाल में यूजी और पीजी की सभी रिजल्ट घोषित हो जाए ताकि समय पर डिग्रियां बांटी जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें