UP-बिहार के इन टीचर्स को राष्ट्रपति से मिलेगा शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय पुरस्कार

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Aug 2021, 9:04 AM IST
  • 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर यूपी और बिहार के चार शिक्षकों को राष्ट्रिय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सभी शिक्षकों को शिक्षा के में विशिष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित करेंगे.
शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रिय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा.(फाइल फोट)

पटना. शिक्षक दिवस के मौके पर हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों राष्ट्रपति राष्ट्रिय पुरस्कार से सम्मानित करते हैं. इस साल बिहार से दो शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा.  बिहार से हरिदास शर्मा और चंदना दत्ता का राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयन हुआ है. वहीं अगर उत्तर प्रदेश की बात करे तो दो शिक्षकों का राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयन हुआ है. उत्तर प्रदेश से तृप्ति माथुर और मनीष कुमार को राष्ट्रिय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है.  सभी शिक्षको को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. 

बिहार में सभी जिलों से राज्य कमेटी को 74 शिक्षकों को पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. रही स्तरीय कमेटी द्वारा इन 74 शिक्षकों की कायशैली की गहनता से समीक्षा की गई. जिसके बाद 6 शिक्षकों के नाम सामने आये. कमेटी ने भारत सरकार को बिहार से 6 शिक्षकों के नाम भेजे थे. जिनमे से दो शिक्षकों का नाम राष्ट्रिय पुरस्कार के लिए चयन किया गया. मधुबनी जिले मध्य विद्यालय की शिक्षिका चंदना दत्ता को शिक्षा क्षेत्र में बहतरीन काम करने के कारण राष्ट्रिय पुरस्कार दिया जायेगा. कैमूर जिले के राजकीयकृत मध्य विद्यालय डरहक के प्रधान शिक्षक हरिदास शर्मा को राष्ट्रिय पुरस्कार के लिए चयन किया गया. 

बिहार BJP के नए संगठन महामंत्री बने भीखूभाई दलसानिया, नागेंद्र नाथ का प्रोमोशन

उत्तर प्रदेश से दो शिक्षकों का चयन राष्ट्रिय पुरस्कार के लिए किया गया है. उत्तर प्रदेश के रामपुर चमरौया सदर के जीजीआईसी की शिक्षिका तृप्ति माथुर का चयन राष्ट्रिय पुरस्कार के लिए किया गया. वहीं दूसरे शिक्षक औरेया जूनियर हाईस्कूल शिवगंज से मनीष कुमार को राष्ट्रिय पुरस्कार के लिए चयन किया गया. देशभर में पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन की याद में 5 सितंबर को शिक्षक के दिवस रूप में मनाया जाता है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें