UPSC Result 2020: बिहार के शुभम कुमार बने यूपीएससी टॉपर, जमुई के प्रवीण कुमार को मिली ऑल इंडिया 7वीं रैंक

Nawab Ali, Last updated: Fri, 24th Sep 2021, 9:23 PM IST
  • बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया है. वहीँ जमुई के रहने वाले प्रवीण कुमार ने यूपीएसी परीक्षा में ऑल इंडिया सातवीं रैंक हासिल की है. शुभम कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग की है तो प्रवीण कुमार ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है.
कटिहार के शुभम कुमार बने यूपीएससी टॉपर, प्रवीण कुमार को मिली ऑल इंडिया 7वीं रैंक. (फाइल फोटो)

पटना. यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है. यूपीएससी में बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने टॉप कर राज्य का नाम रौशन किया है. शुभम ने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग की है. वही जमुई के रहने वाले प्रवीण कुमार ने यूपीएससी में ऑल इंडिया 7वीं रैंक हासिल की है. शुभम ने वैकल्पिक विषय के रूप में एंथ्रोपोलॉजी के साथ परीक्षा पास की है.

यूपीएससी में टॉप करने पर शुभम ने कहा है कि मैं बहुत खुश हूं. परिवार के सदस्यों मम्मी, पापा, चाचा चाची, दीदी का शुक्रगुजार हूं. परिवार वालों ने पढ़ाई के दौरान किसी भी तरह की आंच नहीं आने दी. आज जो रिजल्ट आया है उसके लिए परिवार वालों ने और मैंने खूब मेहनत की है. शुभम की मम्मी ने बताया है कि शुभम ने कक्षा एक से लेकर 10 तक भी टॉप किया था. हमेशा बचपन में जब भी मैं उससे पूछती थी की बेटा बड़े होकर क्या बनोगे तो शुभम हमेशा कहता था कि आईएएस बनूंगा. हमेशा से ही मैंने शुभम को अच्छे से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया है.

जाति जनगणना में सांप-बिच्छू, तोता-मैन, हाथी-घोड़ा गिनेगी सरकार लेकिन पिछड़ों को नहीं: लालू

शुभम के पिता देवानंद सिंह बिहार के ग्रामीण बैंक में ब्रांच मैनेजर हैं. शुभम ने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग की परीक्षा पास करने के यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. साल 2019 में सुभम ने यूपीएससी में 209वीं रैंक हासिल की थी जिसके बाद इस बार उन्होंने टॉप किया है. जमुई के चकाई के रहने वाले प्रवीण कुमार ने ऑल इंडिया में 7वीं रैंक हासिल की है. रिजल्ट के बाद से ही चकाई बाजार में जश्न का माहौल है. प्रवीण कुमार ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई करने के बाद दो साल से यूपीएससी की तैयारी की और दूसरी बार में उन्होंने सफलता हासिल की है.

मांझी के राम को लेकर दिए बयान से बिहार में चढ़ा सियासी पारा, पक्ष-विपक्ष दोनों हमलावर

प्रवीण की मां ने बेटे की सफलता पर कहा है कि प्रवीण मेरा ही नहीं पूरे जमुई का बेटा है और आगे चलकर समाज और देश की सेवा करेगा. बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सिविल सर्विस परीक्षा 2020 में टॉपर बनने पर शुभम कुमार को बधाई दी हैं, वहीं डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी बधाई दी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें