UPSC Prelims 2022: आज जारी होंगे नोटिफिकेशन, परीक्षा 5 जून को, जानें सभी अहम बातें

Somya Sri, Last updated: Wed, 2nd Feb 2022, 10:31 AM IST
  • संघ लोक सेवा आयोग आज सिविल सेवा परीक्षा प्रीलिम्स 2022 का नोटिफिकेशन जारी करेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 5 जून 2022 को आयोजित होगी. जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख करीब आज से 20 दिनों तक रहेगी.
यूपीएससी आज जारी करेगा प्रीलिम्स 2022 नोटिफिकेशन (फाइल फोटो)

पटना: आईएएस, आईपीएस, आईएफएस बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी आज सिविल सेवा परीक्षा प्रीलिम्स 2022 का नोटिफिकेशन जारी करेगा. यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है.

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 5 जून 2022 को होगी. जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख करीब आज से 20 दिनों तक रहेगी. इसलिए इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह दिया जाता है कि वे नियमित तौर पर www.upsc.gov.in या www.upsconline.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करते रहें. बता दें कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भी यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

IPL 2022 Auction: पहली बार बिहार के 6 खिलाड़ियों की लगेगी बोली, ये हैं नाम

जानकारी के मुताबिक यूपीएसी ने आज अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख, आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारियां सहित डिटेल्ड कैलेंडर जारी करेगा. बता दें कि यूपीएससी परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिये. जबकि अधिकतम आयु 32 साल से कम होनी चाहिये. वहीं अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त होती है.

मालूम हो कि यूपीएससी परीक्षा में अभ्यर्थी को बैठने के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए. हालांकि इच्छुक अभ्यर्थी बैचलर डिग्री की अंतिम वर्ष में हैं तो वे भी परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. हालांकि इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह दिया जाता है कि वह लगातार यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट को चेक करते रहे. जानकारी के मुताबिक आज ही यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें