पटना के 19 केंद्रों में 16 से 18 जुलाई को होगी यूपीएससी IES परीक्षा, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 15th Jul 2021, 8:58 AM IST
  • संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 16 जुलाई से 18जुलाई के बीच भारतीय आर्थिक सेवा, भारतीय अभियांत्रिकी सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा की परीक्षा आयोजित कर रही हैं. जिसके लिए पटना में 19 केंद्र बनाए गए हैं.
यूपीएससी परीक्षा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना:संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 16 जुलाई से 18जुलाई के बीच भारतीय आर्थिक सेवा, भारतीय अभियांत्रिकी सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा की परीक्षा आयोजित कर रही हैं. जिसके लिए पटना में 19 केंद्र बनाए गए हैं. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कदाचार मुक्त और शांतिपूर्वक परीक्षा के आयोजन के लिए बुधवार को प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बैठक की. इस बैठक में डीएम, एसडीएम (विधि व्यवस्था), एसएसपी और कई उच्च आधिकारी उपस्थित थे.

संजय कुमार अग्रवाल ने बैठक में परीक्षा करवाने से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया. साथ ही यूपीएससी द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुरूप परीक्षा का अनुपालन सुनिश्चित करने का आदेश दिया. यूपीएससी द्वारा परीक्षा भवन में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेजर, आईटी गजट और किसी अन्य प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है. यूपीएससी ने परीक्षा से संबंधित अपनी गाईडलाइन में बोला है कि अगर कोई परिक्षार्थी इन नियमों का उल्लघंन करता है तो परिक्षार्थी के विरुद्ध अनुशासनिक कारवाई करते हुए भविष्य में अयोग द्वारा आयोजित परिक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा. इसके साथ ही परीक्षा पर्यवेक्षक सहायक, वीक्षक एवं परीक्षा में नियुक्ति कर्मी को भी परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल या किसी भी तरह के संवाद उपकरण अंदर नहीं ले जाने का निर्देश है. इसको सुनिश्चित करने के लिए सभी मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

 

परिक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक प्रवेश होने अनुमति होगी. उसके बाद केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा. आईईएस और आईएसएस के लिए प्रथम पाली 8:30 बजे पूर्वाह्न तथा द्वितीय पाली 1:50 अपराह्न के बाद परीक्षा केंद्र में छात्रों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा. वहीं भारतीय इंजीनियरिंग सेवा के लिए प्रथम पाली 9:50 पूर्वाह्न और द्वितीय पाली 1:50 अपराह्न के बाद परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

डीएम एवं एसएसपी द्वारा सभी केंद्रों पर प्रयाप्त मात्रा में मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. प्रमंडलीय आयुक्त ने भीड़ को नियंत्रित करने और कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए भीड़ प्रबन्धन और आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही परीक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है. जिसमें अभ्यर्थी अपनी समस्या की जानकारी दे सकतें हैं साथ-साथ अभ्यर्थी को अगर किसी प्रकार की जानकारी चहिए तो वो यहां नियंत्रण कक्ष में फोन कर जानकारी ले भी सकतें हैं. नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0612-2219205 और 0612-2233578 है.

BPSC ने जारी किया फाइनल रिजल्ट, इस विभाग में होंगी सबसे अधिक भर्ती

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें