लैंडफिल साइट के जरिए कचरे का निष्पादन, खाद बनाने की सुविधा की जाएगी विकसित

Smart News Team, Last updated: Mon, 8th Mar 2021, 8:47 PM IST
  • राजधानी पटना में लोगों को कूड़े की समस्या से निजात दिलाने के लिए निगम सक्रिय है. इसी कड़ी में अब लैंडफिल साइट विकसीत करने पर काम किया जा रहा है और जगह की तलाश की जा रही है. जहां कचरा इकट्ठा कर इससे खाद बनाने का काम किया जाएगा.
पटना नगर निगम लगाएगी घरों के बाहर क्यूआर कोड, कचरा उठाते ही होगा ग्रीन

पटना. राज्य सरकार की ओर से नगर निकायों में कूड़ा की समस्या के हल के लिए कई योजनाओं को स्वीकृति दी गई है. इसी कड़ी में राजधानी पटना नगर निगम की ओर से स्वच्छता रैंकिंग में सुधार के लिए शहर में कूड़े का निस्तारण करने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम किया जा रहा है. इसी के तहत राज्य के नगर निकायों में अब कचरे के निष्पादन के लिए लैंडफिल साइट विकसित करने की योजना है. इस योजना के तहत जो भी कचरा शहर से निकलेगा, उसे निष्पादित कर उससे खाद बनाने की सुविधा भी विकसीत की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि आगामी वित्त वर्ष में नगर विकास और आवास विभाग की ओर से इस कार्य को पहल के आधार पर तवज्जो दी जाएगी. कचरे के निष्पादन के लिए खाली जमीन की तलाश की जा रही है. राज्य में जिन निकायों के पास भूमि नहीं है, वहां भूमि की खरीद की जाएगी. इसके लिए बजट का भी प्रावधान किया गया है. विभाग सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए निकायों में कचरा प्रबंधन को लैंडफिल साइट खरीदने या विकास करने और कचरे का संग्रह करने के लिए उपकरणों की खरीद करने आदि में बजट की राशि खर्च की जाएगी. इसके लिए 4 करोड़ 66 लाख 64 हजार की राशि मंजूर की गई है.

जमीन खरीद-बेच में फर्जीवाड़ा कम करने के लिए नीतीश सरकार ने बनाया मास्टर प्लान

गौर हो कि निकायों की ओर से कुल छह मुद्दों पर पैसा खर्च किया जा सकता है. लैंडफिल साइट खरीदने के अलावा कूड़े से कंपोस्ट खाद और बिजली बनाने की योजना की सहायता मद में राशि देकर शुरुआत की जाएगी. उल्लेखनीय है कि कचरा निष्पादन निकायों के लिए लाभदायक सौदा साबित हो रहा है. खाद बनाने और बेचने से निकाय को आय हो रही है. इसी वजह से विभाग इस रणनीति पर काम कर रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें