बिहार में व्हाट्सएप चैट बॉट लांच, Whatsapp पर मिलेगी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 10:37 AM IST
  • स्वास्थ्य विभाग ने बिहार में व्हाट्सएप चैट बॉट लांच किया है. इसकी मदद से पूरे राज्य में व्हाट्सएप पर ही कोरोना टीकाकरण सेंटर की जानकारी मिल जाएगी. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी मौजूद रहे.
बिहार में व्हाट्सएप पर मिलेगी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी.( प्रतीकात्मक फोटो )

पटना. बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कोविड वैक्सीन व्हाट्सएप चैट बॉट लांच किया गया. इस व्हाट्सएप चैट बॉट की मदद से लोगों को कोविड टीकाकरण केंद्र की जानकारी व्हाट्सएप पर ही मिल जाएगी. व्हाट्सएप चैट बॉट लांच के मौके पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भी मौजूद रहे. इसके माध्यम से कोविड वैक्सीन हेल्पलाइन नंबर सेव करने के बाद व्हाट्सएप पर हेलो लिखने के बाद टीकाकरण और वैक्सीनेशन सेंटर से जुड़ी जानकारी प्राप्त होगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, इसकी मदद से वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच पैदा हो रहे भ्रम को खत्म किया जा सकेंगा. साथ ही इस नंबर आपको अपने टीकाकरण केंद्र की जानकारी भी मिल सकेगी.

स्वास्थ्य मंत्री पांडेय ने कहा, कि व्हाट्सएप चैट बॉट की मदद से लोगों को कोरोना वैक्शीनेशन सेंटर की तलाश करने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. स्वास्थ्य मंत्री पांडेय ने लाइव व्हाट्सएप चैट बॉट को चलाकर टीकाकरण केंद्र की जानकारी मांग कर देखा. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री पांडेय के साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद रहे. मुख्य सचिव ने बताया कि व्हाट्सएप चैट बॉड के निर्माण में सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी येलो वाइट एआई के साथ व्हाट्सएप कंपनी के समूह से भी मदद ली गई है.

पटना जू में धूप का मजा लेते नाग-नागिन करने लगे रोमांस, वीडियो वायरल

वैक्सीनेशन सेंटर के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी

कार्यक्रम में अपर मुख्य कार्यपालक निदेशक अनिमेष पराशर ने बताया कि 5 व्हाट्सएप नंबरों के माध्यम से कोविड-19 सेंटर की जानकारी मिल सकेगी. इसके लिए 94310 25555, 9431401111, 9431421111, 9430000102 और 9431035555 नंबर जारी किए गए हैं. इन व्हाट्सएप नंबरों के माध्यम से अपने नजदीक कोरोना वैक्सीन टीकाकरण केंद्र की जानकारी मिल सकेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें