कौन हैं बिहार भाजपा के नए संगठन महामंत्री भीखूभाई दलसानिया, राजनीतिक करियर

Smart News Team, Last updated: Wed, 18th Aug 2021, 6:35 PM IST
  • भारतीय जनता पार्टी ने बिहार पंचायत चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी गुजरात में भाजपा संगठन को मजबूत करने वाले भीखुभाई दलसानिया को बिहार बीजेपी के संगठन महामंत्री बनाया है. इससे पहले नागेंद्र नाथ इस पद पर थे जिनका संगठन में कद बढ़ाकर उन्हें अब बिहार-झारखंड का क्षेत्रीय संगठन प्रभारी बना दिया गया है.
कौन हैं बिहार भाजपा के नए संगठन महामंत्री भीखूभाई दलसानिया, राजनीतिक करियर

पटना. बिहार पंचायत चुनाव से ठीक पहले पीएम नरेंद्र मोदी के करीबी कहे जाने वाले भीखुभाई दलसानिया को भारतीय जनता पार्टी ने बिहार बीजेपी के संगठन महामंत्री की जिम्मदारी सौंपी है. वहीं बिहार के मौजूदा संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ को प्रोमोट करके बिहार-झारखंड का क्षेत्रीय संगठन प्रभारी बना दिया गया है. बिहार भाजपा के संगठन महामंत्री बने भीखुभाई दलसानिया पिछले करीब दो दशक से गुजरात बीजेपी के संगठन मंत्री का दायित्व संभाल रहे थे. जानिए कौन हैं बिहार भाजपा के नए संगठन महामंत्री भीखुभाई दलसानिया और कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर.

गौरतलब है कि भीखूभाई दलसानिया मूल रूप से गुजरात के सौराष्ट्र इलाके के जामनगर जिले के रहने वाले हैं और अविवाहित हैं. गुजरात में करीब दो दशक संगठन मंत्री का दायित्व संभालने वाले भीखुभाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी कहे जाते हैं. आरएसएस की विचारधारा मानने वाले भीखुभाई ने साल 1997 में भारतीय जनता पार्टी का हाथ थामा था जिसके बाद लगातार वे कार्यकर्ता से लेकर गुजरात के संगठन मंत्री जैसे जिम्मेदार पद पर बैठकर पार्टी को मजबूत करने में लगे रहे.

बिहार के नए संगठन महामंत्री भीखुभाई दलसानिया

गुजरात के संगठन महामंत्री रहते हुए भीखुभाई दलसानिया ने दो बार लोकसभा चुनाव और दो बार गुजरात विधानसभा चुनावों में बेहद कुशलता के साथ संगठन की जिम्मेदारी निभाई. खास बात है कि गुजरात में जिस पाटीदार आंदोलन की वजह से भाजपा को परेशानी खड़ी हुई थी, भीखुभाई भी उसी पाटीदार समाज का हिस्सा हैं. 

बिहार BJP के नए संगठन महामंत्री बने भीखूभाई दलसानिया, नागेंद्र नाथ का प्रोमोशन

अपने कंधो पर संगठन की जिम्मेदारी लेकर कई चुनाव कराने वाले भीखुभाई खुद आजतक एक भी चुनाव नहीं लड़े हैं. कहा जाता है कि पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्र के बाकी मंत्री और बड़े दिग्गज नेताओं के साथ भीखुभाई के अच्छे संबंध हैं. इसके साथ ही वे आरएसएस यानी संघ और भाजपा के बीच भी एक कड़ी की भूमिका निभाते रहे हैं.

भीखुभाई के राजनीतिक कौशल और अच्छा रणनीतिकार होने की वजह से वे 15 साल से ज्यादा गुजरात के संगठन मंत्री पर बने रहे. एक अगस्त 2021 में भाजपा ने भीखुभाई को पद से हटाकर रत्नाकर को गुजरात भाजपा संगठन महामंत्री बनाया जो इससे पहले बिहार में सह संगठन महामंत्री थे. दूसरी ओर भीखुभाई के संगठन महामंत्री बनने के बाद बिहार के मौजूदा संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ का कद बढ़ाकर उन्हें बिहार-झारखंड का क्षेत्रीय संगठन प्रभार सौंप दिया गया. हालांकि, अब उनका मुख्यालय बिहार की राजधानी पटना के बदले झारखंड की राजधानी रांची होगा. इसका सीधा मतलब ये हुआ कि नागेंद्र नाथ अब पटना से दूर रांची में बैठकर दोनों राज्यों में संगठन का काम देखेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें