किसानों की आय दोगुनी करने के लिए यूपी में फलों और सब्जियों की खेती को बढ़ावा देगी योगी सरकार

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 8:10 AM IST
  • योगी सरकार फल और सब्जी की खेती बढ़ावा को दे रही है. इसी के तहत कई तरह के फलों का चयन कर किसानों को उचित मूल्य दिलाये जाने के लिए वाइनरी की स्थापना करने का फैसला लिया है.
(प्रतीकात्मक खेती)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने में लगी है. सरकार ऐसी कई योजनाओं पर फोकस कर रही है, जिससे किसानों की इनकम डबल हो सके. दरअसल, सरकार फल और सब्जी की खेती को बढ़ावा दे रही है. इसी के तहत कई तरह के फलों का चयन कर किसानों को उचित मूल्य दिलाये जाने के लिए वाइनरी की स्थापना करने का फैसला लिया है.

लखनऊ में वाइन उत्पादक इकाइयों की स्थापना के लिए बैठक हुई. इस बैठक में अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि वाइनरी स्थापित करने से संबंधित नियमावली 1961 व फिर वर्ष 2001 में घोषित की जा चुकी है. उन्होंने आगे बताया कि बावजूद इसके उत्तर प्रदेश में अभी तक एक भी वाइनरी इकाई की स्थापना नहीं हो पाई है, जबकि महाराष्ट्र के नासिक व पुणे में कई वाइनरी इकाइयां स्थापित की जा चुकी हैं. इसी के मद्देनजर यूपी सरकार फल उत्पादक किसानों की उपज का सदुपयोग व उनकी आय बढ़ाने के लिए वाइनरी स्थापित कराएगी.

CM योगी की गन्ना मूल्य बढ़ोत्तरी पर BKU नेता राकेश टिकैत बोले- किसानों के साथ मजाक

इस बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने दूसरे प्रदेशों के प्रतिनिधियों को वर्ष 2021-22 की आबकारी नीति में वाइन उत्पादक इकाइयों की स्थापना व प्रोत्साहन के लिए बनाये गए प्रविधानों की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने बताया कि यूपी में सब-ट्रापिकल फलों जैसे आम, जामुन, कटहल, अमरूद, अंगूर, लीची, आंवला, पपीता आदि का अत्यधिक उत्पादन होता है, जिसकी खपत पूरी तरह से नहीं हो पाती है. अपर मुख्य सचिव ने आगे कहा कि फलों के समुचित भंडारण की सुविधा के अभाव में रख-रखाव न हो पाने से भारी मात्रा में फल शीघ्र खराब होते रहते हैं, जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है. इस वजह से किसानों को उपज का समुचित लाभ नहीं मिल पाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें