Viral video: 102 साल के बुजुर्ग ने 100 मीटर रेस का तोड़ा रिकार्ड, फिटनेस देख रह जाएंगे दंग

Atul Gupta, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 2:49 PM IST
  • थाईलैंड के रहने वाले 102 साल के बुजुर्ग ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे देखकर आप भी यही कहेंगे कि एज इज जस्ट ए नंबर. इस बुजुर्ग की दुनियाभर में तारीफ हो रही है.
दौड़ लगाते 102 साल के बुजुर्ग (फोटो- सोशल मीडिया)

अंग्रेजी में एक कहावत है. एज इज जस्ट ए नंबर. मतलब उम्र सिर्फ आंकड़ों की बात है. आदमी उम्र के किसी भी पड़ाव में जिंदादिल रह सकता है. जिंदादिली की ऐसी ही मिसाल पेश की है थाइलैंड के एक बुजुर्ग शख्स ने जिन्होंने 102 साल की उम्र में 100 मीटर की दूरी 27 सैकेंड में पूरी की. सवांग जंपांग नाम के इन बुजुर्ग ने 26th थाइलैंड मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप साउथ-ईस्ट एशिया में कंट्री रन में 100 से 105 साल की उम्र वाली कैटेगिरी में सभी गोल्ड मेडल जीते.

रेस में अपनी उम्र से कम सभी एथलिट्स को पछाड़ते हुए सवांग ने ये कारनामा कर दिखाया. सवांग के मुताबिक वो हर रोज अपनी 70 साल की बेटी के साथ टहलने जाते हैं और फिर घर के पीछे बिछे पत्तों को साफ करते हैं जो पेड़ से टूटकर बिखरे पड़े होते हैं. रॉयटर्स के मुताबिक सवांग ने इस प्रतियोगिता के लिए खुद को एक हफ्ते में तैयार किया और वो अपनी बेटी के साथ स्थानीय स्टेडियम जाते और दौड़ लगाते थे. सवांग दिन में दो बार प्रैक्टिस करते थे. सवांग की बेटी ने बताया कि उनके पिता हमेशा सकारात्मक सोच रखते हैं उनका मानसिक स्वास्थ्य बिलकुल दुरुस्त है जो उन्हें फिजिकल एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करता है. रॉयटर्स द्वारा जारी वीडियो में सवांग जैवलीन थ्रो करते हुए भी नजर आ रहे हैं.

हेल्दी लाइफस्टाइल और मजबूत मानसिक स्थिति की वजह से 102 साल के जनपांग का ये रिकार्ड अपनी उम्र के प्रतियोगियों में सबसे तेज है. जनपांग इस वार्षिक चैंपियनशिप में अबतक चार बार हिस्सा ले चुके हैं. जनपांग सबसे ज्यादा 100 मीटर रेस, जैवलिन थ्रो और डिस्कस थ्रो में हिस्सा लेते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें