पटना में श्रीराम विवाह पंचमी पर जनकपुर से आए कलाकार पेश करेंगे राम विवाह प्रसंग

Smart News Team, Last updated: 16/12/2020 05:29 PM IST
  • सीताराम विवाह उत्सव शहर के विभिन्न राम दरबार मंदिरों व ठाकुरबाड़ी में 19 दिसंबर को मनाया जाएगा. इस दिन मंदिरों में विशेष पूजा दर्शन पुण्यकारी होता है. इसे श्रीराम विवाह पंचमी कहा जाता है.
महावीर मंदिर (फाइल फोटो)

पटना. राजधानी में जनकपुर से आए कलाकार राम विवाह प्रसंग पेश करेंगे. इस साल 19 दिसंबर को धनिष्ठा नक्षत्र व हर्षण योग और जयद योग के साथ रवि योग में सीताराम भगवान का विवाहोत्सव मनाया जाएगा. मार्गशीष शुक्ल पंचमी के दिन भगवान राम और मां जानकी का विवाह हुआ था, इसलिए इसे श्रीराम विवाह पंचमी कहा जाता है. इस दिन शहर के सभी राम मंदिरों और ठाकुरबाड़ी में पूरे विधि-विधान के साथ भगवान राम व मां सीता की पूजा होगी. इस दिन मंदिरों में भगवान की प्रतिमा विभिन्न प्रकार के फूलों से श्रृंगार कर सजाई जाती है और पूजा होती है. इस दिन सीताराम का पूजन और दर्शन पुण्यकारी माना जाता है. 

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक राम विवाहोत्सव पंचमी तिथि पर रामचरितमानस, राम रक्षा स्रोत का पाठ करने से पारिवारिक अड़चन दूर होने के साथ दांपत्य जीवन में मधुरता आती है. धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक ब्रह्माजी ने भगवान राम व मां जानकी के विवाह की लग्न पत्रिका लिखी थी. विवाह पंचमी के दिन रामचरित मानस के बालकांड का पाठ करने से घरों में सुख-समृद्धि बढ़ती है. बालकांड में ही भगवान राम-सीता विवाह के प्रसंग का वर्णन किया गया है. शास्त्रों में विवाह पंचमी के बारे में अबूझ मुहूर्त बताया गया है. जिन लोगों को विवाह के लिए शुभ तिथि नहीं मिलती, वह इस तिथि पर शादी कर सकते हैं.

RJD सुप्रीमो की बिगड़ी तबियत, किडनी कर रही 25 फीसदी काम, डॉक्टर बोले हालत खराब

पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में राम-जानकी विवाह प्रसंग को साकार करने के लिए मिथिला जनकपुर से कलाकार आएंगे. महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया, मंदिर की ओर से जनकपुर से आए कलाकार सीताराम विवाह प्रसंग पर प्रस्तुति देकर उत्सव को यादगार बनाएंगे. मंदिर में भगवान राम व मां सीता की विधि-विधान से पूजा होने के साथ रामचरित मानस का भी पाठ होगा. मंदिर परिसर में पांच दिनों तक कार्यक्रम चलता रहेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें