थ्री डी पेंटिंग से जागरुकता अभियान, पटना को दिया जाएगा मॉडर्न लुक

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 6:53 PM IST
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत पटना की सूरत बदलने की तैयारी है. शुरुआत में दीवारों पर पेंटिंग के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा के मुताबिक टेंडर निकाला गया है और सभी सरकारी और अन्य भवनों पर पेंटिंग के जरिए योजना के तहत शहर की सूरत को चार चांद लगाए जाएंगे
फाइल फोटो

पटना. पटना में इन दिनों लोगों को जागरूक करने के लिए पेंटिंग का सहारा लिया जा रहा है. थ्री डी पेंटिंग से शहर की सूरत बदली जा रही है और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है. पटना में सरकारी भवनों, अन्य जगहों और दीवारों को थ्री डी पेंटिंग और एनामॉर्फिंक आर्ट से सजाया जा रहा है. पटना के लोगों को जागरूकर करने के साथ-साथ ही राजधानी को मॉडर्न लुक दिया जा रहा है. स्मार्ट सिटी योजना के तहत राजधानी के सभी सरकारी भवनों पर 3 डी पेंटिंग करने का प्लान है.

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा का कहना है कि शॉर्ट टेंडर निकाला गया है. सर्वे किया जा रहा है. एजेंसी का चयन कर वर्क शुरू कर दिया जाएगा ताकि काम में तेजी हो. पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत संबंधित क्षेत्र का भी एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत चयन किया गया है. पहले इसे सीएसआर के तहत लागू करने की योजना थी, अब उसे स्मार्ट सिटी मिशन फंड की राशिय से तैयार करने की योजना है. टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अब सर्वे करवाकर सरकारी भवनों से संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजकर सहमति मांगी जाएगी और फिर उन भवनों पर थ्री डी वॉल पेंटिंग की जाएगी.

कोरोना काल में सोमवार से बिहार बोर्ड BSEB की 12वीं इंटर परीक्षा शुरू

राजधानी की स्मार्ट छवि को सामने लाने के लिए जिस विभाग का भवन होगा उस पर आधारित पेंटिंग ही उस पर करने की योजना है ताकि लोगों को आसानी से पता चल जाए कि कौन सा विभाग है. दीवारों को थ्री डी और एनामॉफोर्सिस आर्ट से सजाया जाएगा. एनामॉर्फोसिस आर्ट का मतलब है ऐसी कला, ऐसी पेंटिंग जो रियल ही लगे. विदेश में यह कला काफी प्रसिद्ध है. इस ऑर्ट में एक तस्वीर कई टुकड़ों में होती है और एक प्वाइंट पर वह जुड़ी हुई दिखती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें