महात्मा गांधी को समर्पित होगा बापू टावर, इसी साल पूरा होगा निर्माण

Smart News Team, Last updated: 23/02/2021 03:25 PM IST
  • बजट की घोषणा करते हुए सरकार ने बापू टावर के साथ देश के राष्ट्रपति रहे एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी के निर्माण से शुरुआत की. इन दोनों योजनाओं को साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा.
फाइल फोटो

पटना. राजधानी में बापू टावर और साइस सिटी दो प्रमुख योजनाओं का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा सरकार की ओर से जल्द ही शहर की दो प्रमुख योजनाओं पर 481 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इनमें एक योजना बापू टावर और दूसरी एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी के भवन का निर्माण है. इन दोनों योजनाओं को इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. बापू टावर एक बहुमंजिला इमारत पर होग और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित होगा. 

बापू टावर के निर्माण के लिए सरकार ने 84.49 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रबंध किया है. वहीं दूसरी योजना देश के राष्ट्रपति रहे एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में राजेंद्र नगर स्थित मोइनुलहक स्टेडियम के पास साइंस सिटी का निर्माण है. इस पर कुल 397 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. निर्माण हो जाने के बाद बापू टावर और साइस सिटी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेंगे. पटना की शान को बढ़ाने में इनकी अहम भूमिका रहेगी.

Bihar Budget 2021 Live Updates: वित्तमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने पेश किया अपना पहल बजट

सरकार ने बजट की घोषणा इन दोनों योजनाओं के साथ करते हुए की. बिहटा में 250 करोड़ रुपए की लागत से बिहटा में बिहार में विकास प्रबंधन संस्थान का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है. राजधानी की इन योजनाओं के साथ ही सरकार राजगीर में 633 करोड़ रुपए की लागत से इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम सह खेल अकादमी का निर्माण करा रही है. इसके अलावा वैशाली में 301 करोड़ रुपए की लागत से भगवान बुद्ध की स्मृति में बौद्ध सम्यक संग्रहालय का निर्माण भी किया जाएगा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें