Online Shopping Fraud: ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए बिलकुल ना करें ये गलतियां, खाली हो जाएगा अकाउंट

Atul Gupta, Last updated: Wed, 2nd Mar 2022, 10:57 PM IST
  • Online Shopping Fraud: ऑनलाइन शॉपिंग के आदी हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि अक्सर लोग ये मामूली सी गलती करते हैं जिसका फायदा उठाकर हैकर्स आपका पूरा अकाउंट खाली कर सकते हैं.
ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान बरतें ये सावधानियां (फोटो- सोशल मीडिया)

Online Shopping Fraud: पिछले कुछ सालों में लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज तेजी से बढ़ा है. लोग अब दवाई से लेकर कपड़ों तक हर सामान ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के की तरफ जहां एक तरफ युवाओं का आकर्षण बढ़ा है वहीं कई लोग ऐसे हैं ऑनलाइन शॉपिंग की आड़ में लोगों से ठगी करते हैं. अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद आखिर में जब आप पेमेंट करते हैं तो कार्ड डिटेल डालने के बाद आपके सामने एक पॉप अप आता है कि आप उस कार्ड को सेव करना चाहते हैं या नहीं? लोग अक्सर ये सोचकर उस कार्ड वाले विकल्प पर येस का बटन दबा देते हैं ये सोचकर कि उसका फोन या लैपटॉप और कौन इस्तेमाल करता है.

लेकिन होता येहै कि कई बार जब आप अपना लैपटॉप किसी दुकानदार को देते हैं या उसमें कोई नया सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर का काम करवाते हैं तो आपके सिस्टम और उसके पासवर्ड का एक्सेस दूसरों तक पहुंच जाता है. इसके अलावा एक और गलती है जो लोग अक्सर करते हैं और वो ये कि लोग पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करने के दौरान शॉपिंग करने लगते हैं या फाइनेंशियल काम करने लगते हैं. आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल कर ऐसे किसी भी काम से बचना चाहिए. हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपको शॉपिंग करनी है या फिर कोई वित्तीय लेनदेन करना है तो प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल करें.

एक और चीज जिसके बारे में हम अपने पाठकों को सूचित करना चाहते हैं वो ये कि कई वेबसाइट आपको सस्ते सामान का लालच देगी और बदले में आपसे पेमेंट भी करवा लेगी लेकिन ऐसी साइटों पर शॉपिंग करने से बचें क्योंकि फर्जी साइट बनाकर भी लोग ठगी कर रहे हैं और लोग सस्ते सामान के लालच में पेमेंट कर देते हैं. अगर आप भी इनमें से कोई काम करते हैं तो तुरंत अपनी आदत को बदलें और धोखाधड़ी होने से खुद को और दूसरों को बचाएं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें