पटना

बिहार दूरदर्शन पर 9वीं से 12वीं की ऑनलाइन पढ़ाई, 50 % छात्र दूसरे राज्यों से

Smart News Team, Last updated: 09/06/2020 03:50 PM IST
  • कोविड 19 लॉकडाउन की वजह से बिहार दूरदर्शन पर चल रहीं 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों की ऑनलाइन क्लास का लाभ सिर्फ प्रदेश के नहीं बल्कि दूसरे राज्यों के छात्र भी उठा रहे हैं।
बिहार दूरदर्शन पर ऑनलाइन चल रही कक्षाओं में करीब 50 फीसदी छात्र दूसरे राज्यों से भी भाग ले रहे हैं. 

पटना. कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से बिहार दूरदर्शन पर चलाई जा रहीं 9 से 12वीं कक्षा के बच्चों की ऑनलाइन क्लास का फायदा सिर्फ राज्य के नहीं बल्कि दूसरे राज्यों के छात्र भी उठा रहे हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार, यू ट्यूब पर दूरदर्शन के जरिए ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे 50 प्रतिशत छात्र दूसरे प्रदेश से हैं।

जानकारी के अनुसार, इनमें काफी छात्र उन राज्यों के निजी स्कूलों से भी आते हैं। जब भी इन छात्रों को किसी विषय में कुछ समझ नहीं आता तो वे बिहार शिक्षा परियोजना परिषद से संपर्क भी करते हैं।

बता दें कि 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन की वजह से राज्य के स्कूल बंद है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए दूरदर्शन पर कक्षाएं शुरू हुई। कक्षा एक से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं अलग समय पर चलाई जा रही हैं। ऐसे में 9वीं से 12वीं के बीच एनसीईआरटी की पढ़ाई का फायदा प्राइवेट स्कूल के छात्र भी फायदा उठा सकते हैं।

यूनिसेफ की सहायता से बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा ये कक्षाएं चलाई जा रही हैं। इन क्लासों में बिहार के अलावा गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छतीसगढ़ आदि राज्यों के नौवीं से 12वीं के छात्र भी यू ट्यूब के जरिए शामिल होते हैं।

पटना डीपीओ नीरज कुमार ने इस संबंध में कहा कि दूरदर्शन पर चल रही कक्षा का फायदा दूसरे राज्य के बच्चे भी उठा रहे हैं। अप्रैल के दूसरे सप्ताह से यह कक्षाएं शुरू की गईं थी ताकि लॉकडाउन में बच्चों की शिक्षा का नुकसान न हो और उन्हें पढ़ाई की आदत लगी रहे।

 

अन्य खबरें