फाइजर कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बड़े हो रहे स्तन, कई महिलाओं की शिकायत

Jayesh Jetawat, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 7:57 PM IST
  • ऑस्ट्रेलिया में फाइजर कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद महिलाओं के स्तन बड़े हो रहे हैं. कई महिलाओं ने ये दावा किया है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिकी कोरोना वैक्सीन फाइजर को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है. ऑस्ट्रेलिया की कुछ महिलाओं ने दावा किया है कि फाइजर वैक्सीन की डोज लेने के बाद उनके स्तन बड़े हो रहे हैं. इसे कोविड वैक्सीन का साइड इफेक्ट बताया जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी जंग में लोगों को दो टीके प्रमुखता से लगाए जा रहे हैं, जिनमें से फाइजर एक है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक सामान्यतया, कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद लोगों को सिरदर्द, थकान, फ्लू जैसे साइड इफेक्ट नजर आते हैं. साथ ही जहां इंजेक्शन लगता है उस जगह पर दर्द की शिकायत होती है. मगर, ऑस्ट्रेलिया में कई महिलाओं ने पाया कि फाइजर की डोज लेने के बाद उनके स्तन बड़े हो रहे हैं. ऐसा लिम्फ नोड्स (लसिका ग्रंथियां) में सूजन आने से हो रहा है.

12 कोरोना वैक्सीन लेने वाले 84 साल के बुजुर्ग बोले- पुलिस तंग ना करे नहीं तो जान दे दूंगा

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कभी-कभी लिम्फ नोड्स में सूजन आ सकती है. ये वैक्सीन के बहुत कम प्रचलित साइड इफेक्ट में से एक है. फाइजर को अमेरिका में भी प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां के डॉक्टरों ने पाया कि टीका लगवाने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की जांच करवाने वालों की संख्या बढ़ी है.

अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वैक्सीन लेने के बाद महिलाओं के लिम्फ नोड्स में आई सूजन कितने समय में कम होती है. मगर ये स्पष्ट है कि यह एक अस्थायी लक्षण है. इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें