Chhath Puja 2021: छठ पूजा की तैयारियां शुरू, जानें नहाय खाय की डेट और मुहूर्त

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 5th Nov 2021, 2:39 PM IST
  • पूरे चार दिनों तक चलने वाला लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो चुकी है. नहाय खाय छठ पूजा का पहला दिन होता है. आइये जानते हैं नहाय खास की तिथि और विधि से लेकर इसका टाइम.
छठ पूजा नहाय खाय पहले दिन का डेट और समय.

दिवाली के खत्म होने के बाद से ही बाजारों में छठ पूजा की रौनक देखने को मिल रही है. घर घर छठ गीत बजने लगे हैं और तैयारियां शुरू हो गई है. हिंदू पंचाग के अनुसार छठ पूजा दिवाली के छह दिन बाद और कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को होता है. वैसे तो आजकल छठ पूजा को लेकर आस्था देशभर में देखने को मिलती है. लेकिनखासकर बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा झारखंड में इस पर्व का बहुत अधिक महत्व होता है. छठ पूजा की शुरुआत नहाय खाय के साथ होती है. आपको बताते हैं छठ पूजा के पहले दिन नहाय खास की सारी जानकारी.

कब है नहाय खाय- 8 नवंबर को छठ पूजा के का नहाय खाय होगा. इस दिन सुबह व्रती स्नान आदि करने के बाद पूजा करती है और छठ व्रत का संकल्प लेती है. इस दिन प्रसाद के रूप में कद्दू या लौकी की सब्जी चने की दाल के साथ बनाई जाती है और साथ में अरवा चावल बनाया जाता है. सभी भोजन को सेंघा नमक और देसी घी में तैयार किया जाता है.

छठ पूजा पर भोजपुरी स्टार पवन सिंह फैंस को देंगे सरप्राइज, सोनू निगम संग करेंगे धमाल

सबसे पहले व्रती इस भोजन को खाती है और व्रत की शुरुआत करती है. व्रती के भोजन करने के बाद ही घर के अन्य सदस्य प्रसाद के रूप में इस खाते हैं. घर परिवार के अलावा रिश्तेदारों और पास-पड़ोस में भी इस प्रसाद को बांटा जाता है.

नहाय-खाय के नियम - इस दिन व्रती को साफ कपड़े पहनने चाहिए और व्रत खत्म न होने तक छठ पूजा में पूरे चार दिनों तक जमीन पर चटाई या पराली (पुआल) बिछाकर ही सोना चाहिए. छठ पूजा के दौरान घर के अन्य सदस्य को मदिरापान या तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए.

Chhath Puja 2021: मैथिली ठाकुर की आवाज में सुनिए छठी मैया का गीत 'चाननहि काठ केर नैय्या'

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें