Chhath Puja Prasad Recipe: ठेकुआ प्रसाद के बिना अधूरी मानी जाती है पूजा, जानें बनाने की विधि

Priya Gupta, Last updated: Mon, 4th Oct 2021, 9:48 AM IST
  • छठ पूजा का मुख्य प्रसाद ठेकुआ है. ठेकुआ प्रसाद के बिना यह पूजा अधूरी मानी जाती है. छठ मैया को ठेकुआ प्रसाद बहुत पसंद है. ठेकुआ प्रसाद खाने में भी काफी कुरकुरा और खुसखुस लगता है.
Chhath Puja Prasad Recipe

दिवाली के 6 दिन बाद ही छठ पूजा की शुरुआत हो जाती है. वैसे तो छठ पूजा साल में दो बार मनाई जाती है. इस कठीन व्रत में कई नियमों का पालन करना होता है. पूजा से लेकर प्रसाद तक हर चीज का खास ध्यान रखना होता है. पूजा के मेन प्रसाद में से एक है ठेकुआ जिसे पूरे विधि विधान के साथ बनाया जाता है. ठेकुआ, मालपुआ, खीर, खजूर, चावल का लड्डू और सूजी का हलवा आदि छठ मइया को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है.

छठ पूजा ठेकुआ प्रसाद रेसिपी छठ पूजा इस बार 2 नवंबर को है. छठ पूजा का मुख्य प्रसाद ठेकुआ है. ठेकुआ प्रसाद के बिना यह पूजा अधूरी मानी जाती है. छठ मैया को ठेकुआ प्रसाद बहुत पसंद है. ठेकुआ प्रसाद खाने में भी काफी कुरकुरा और खुसखुस लगता है. ये बेहद स्वादिष्ट होता है. बिहारी ठेकुए तो बेहद ही लजीज होते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं बिहारी ठेकुए ताकि रह न जाए आपकी छठ पूजा अधूरी.

Chhath Puja 2021 : महावर्प छठ पूजा है कठिन व्रतों में एक, 36 घंटे निर्जला रहती हैं व्रती

ठेकुआ प्रसाद सामग्री

गेहूं का आटा - 300 ग्राम

गुड़ - 150 ग्राम

नारियल - ½ कप कद्दूकस किया हुआ 50 ग्राम

तेल -तलने के लिए

घी - 2 टेबल स्पून

इलायची कुटी हुई- 5

बनाने की विधि

छठ पूजा का प्रसाद ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और इसके बाद एक बड़े भगोने में इन टुकड़ों और आधा कप पानी को डालकर गर्म करें. जब इसमें उबाल आये तो चमचे से चलाकर चेक करें कि गुड़ पानी में अच्छे से घुल गया है या नहीं. अगर गुड़ घुल चुका है तो इस घोल को चलनी से छान लें ताकि अगर कोई गंदगी रह गयी हो तो वो साफ हो जाए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें