Viral Video: ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में दिखी छठ की छटा, धूमधाम से मना छठ महापर्व

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 12:28 PM IST
  • छठ महापर्व का उत्साह भारत से लेकर विदेशों में भी देखने को मिला. अमेरिका के मेकबर्न शहर में छठ घाट पर सूर्य देव को अर्घ्य दिया गया. सोशल मीडिया पर इसकी वीडियो खूब वायरल हो रही है.
ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में छठ महापर्व की धूम.

लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का आज समापन हुआ. आज छठ व्रतियों नें उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देकर छठ व्रत पूरा किया. कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि के नहाय खाय से शुरू होकर खरना, संध्या अर्घ्य और उषा अर्घ्य के साथ पूरे चार दिनों तक छठ महापर्व मनाया जाता है. वैसे तो छठ पूजा विशेष रूप से बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. लेकिन अब छठ पर्व की आस्था दुनियभर में देखने को मिलती है. भारत के साथ साथ अब विदेशों में भी छठ पर्व की धूम देखने को मिल रही है. यही कारण है कि छठ पर्व को अब ग्लोबल पर्व कहा जाता है.

आज व्रती और श्रद्धातुओं ने उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया और इसी के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ आज संपन्न हुआ. छठ पूजा की आस्था और धूम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में भी देखने को मिली. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें देखा जा सकता है कि छठ घाट पर व्रती और श्रद्धालु बड़ी संख्या में जुटे और सूर्य देव को अर्घ्य दिया. वीडियो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर का बताया जा रहा है.

Chhath Puja 2021: उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ

बता दें कि चार दिवसीय छठ पूजा में दो बार सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है. छठ के तीसरे दिन डूबते सूर्य को संध्या अर्घ्य दिया जाता है और आखिरी यानी चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इसे उषा अर्घ्य भी कहा जाता है. छठ हिंदू धर्म में अकेला ऐसा पर्व है जिसमें उगते हुए सूर्य के साथ ही डूबते सूर्य को भी अर्घ्य दिया जाता है. छठ पर्व सादगी, नियम, पवित्रता और आस्था के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि दुनियाभर में लोग छठ पर्व करते हैं.

छठ पूजा के भोर अर्घ्य के बाद किया जाएगा पारण, जानें व्रत खोलने के लिए क्या खाएं क्या नहीं

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें