पटना में जल्द ही होगी मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य की शुरुआत

Smart News Team, Last updated: 03/10/2020 09:36 PM IST
  • 22 सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल परियोजना की शुरुआत की थी. 5 अक्टूबर को प्रस्तावित बैठक के बाद ऑफिस निर्माण सहित अन्य काम शुरू होंगे.
मेट्रो रेल

पटना। पटना में जल्द ही मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण में तेजी दिखेगी. आला अधिकारियों के साथ जल्द ही मुख्यमंत्री बैठक करेंगे. बैठक को लेकर योजना तैयार कर ली गई है. आगामी 5 अक्टूबर को मुख्यमंत्री मेट्रो रेल परियोजना के अधिकारियों सहित अन्य आला अधिकारियों से परिचर्चा करेंगे. बैठक के बाद निर्माण कार्यों को लेकर जिम्मेदारी तय की जाएगी.

आपको बता दें कि पटना गया रोड पर आईएसबीटी के सामने सबसे पहले मेट्रो के ऑफिस निर्माण का काम शुरू होगा. जिसको लेकर जल्द ही बैठक आयोजित की जाएगी. मेट्रो रेल परियोजना के अधिकारियों द्वारा ऑफिस भवन की डिजाइन तैयार कर ली गई है. डिपो के पास ही ऑफिस का निर्माण किया जाएगा. साथ ही ऊर्जा विभाग और दिल्ली मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के सहयोग से जल्द ही पावर ग्रिड का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा.

बिहार चुनाव: LJP की मीटिंग के बाद NDA कर सकता है सीट बंटवारे का ऐलान

निर्माण कार्य को लेकर रेल परियोजना विभाग के अधिकारी भी तेजी दिखा रहे हैं. निर्माण कार्य के लिए निविदा भी जारी हो चुकी है. निर्माण कार्य शुरू करने की सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली गई हैं. जिसके बाद से अब काम शुरू होने की ही देरी है. लगभग 1000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य की शुरुआत होगी.

अभी तक पूरे हो चुके हैं यह कार्य

मेट्रो रेल परियोजना के अधिकारियों द्वारा मिट्टी जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है जिसके बाद अब मेट्रो बनाने के काम में तेजी आ जाएगी. भू तकनीकी व संरक्षण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है. रास्ते में पढ़ने वाले को काटने वह हटाने के लिए पर्यावरण विभाग से अनुमति भी मिल गई है.

इसके अलावा एईसीओएम लिमिटेड एवं संस्था द्वारा मेट्रो के डिटेल्स डिजाइन व कंसलटेंसी का काम किया जा रहा है. प्राइमरी कॉरिडोर डिपो के कार्य को 3 वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा. इस रूट के लिए एलाइनमेंट के लिए भू अधिग्रहण का काम भी शुरू कर दिया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें