Dhanteras 2021: मंगलवार को है धनतेरस, क्या झाड़ू खरीदना होगा शुभ ? जान लें ये नियम

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 3:35 PM IST
  • धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए जाना जाता है. इस दिन सोना-चांदी जैसी महंगी चीजों से लेकर झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन सप्ताह में कुछ ऐसे दिन होते हैं, जिसमें झाड़ू खरीदने की सलाह नहीं दी जाती. इसलिए आप आज धनतरेस पर झाड़ू खरीदने से पहले इसकी परंपरा और नियम के बारे में अच्छे से जान लें.
मंगलवार को झाड़ू खरीदना शुभ या अशुभ.

दिवाली से दो दिन पहले धनतेस का त्योहार मनाया जाता है. धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त पर शुभ और सकारात्मक चीजों को लोग अपने घर में लाते हैं, जिससे कि मां लक्ष्मी की कृपा उन पर बनी रह सकें. एक नहीं बल्कि इस दिन कई सारी ऐसी चीजें भी होती हैं जिन्हें घर लाने से भाग्योदय तक होता है. इन सबके अलावा धनतरेस के दिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें न खरीदने की सलाह तक दी जाती है. झाड़ू की बात करें इसे माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक झाड़ू खरीदने, झाड़ू का इस्तेमाल करने और झाड़ू को रखने से लेकर इसके कई नियम है. झाड़ू की खरीदारी शुभ और अशुभ प्रभाव भी डालती है. इसलिए झाड़ू खरीदने से पहले जान लें इसके नियम.

आज मंगलवार को धनतेरस की खरीदारी की जाएगी. धनतरेस के दिन झाड़ू खरीदने की प्रथा पुरानी है. माना जाता है कि धनतरेस के दिन झाड़ू खरीदने से गरीबी दूर होती है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. चाहे आप लाखों कड़ोरों की खरीदारी क्यों न कर लें फिर भी इस दिन झाड़ू खरीदने की परंपरा होती है. लेकिन रविवार और मंगलवार को झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए. इस दिन झाड़ू खरीदने से घर में कलह बढ़ती है.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर करें लक्ष्मी, धन्वंतरि, कुबेर व यमराज की पूजा, ये है पूजन-विधि और शुभ मुहूर्त

मंगलवार को धनतेरस होने के कारण लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि क्या आज धनतरेस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ होगा या अशुभ. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आज आप धनतरेस पर झाड़ू की खरीदारी कर सकती हैं. दरअसल शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि झा़ड़ू खरीदने के लिए सप्ताह के वार के साथ ही पक्ष को भी ध्यान रखना जरूरी है. 

कृष्ण पक्ष में झा़डू खरीदना अच्छा माना जाता है. धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथी को होता है. इसलिए धनतरेस के दिन मंगलवार को झाड़ू खरीदना शुभ रहेगा. धनतेरस के दिन झाड़ू की खरीदारी के बाद इसे सफेद रंग के धाने से बांधने के बाद घर लाना चाहिए. वहीं इस दिन विषम संख्या में झाड़ू खरीदनी चाहिए.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना तो जानिए कैसे करें शुद्धता की पहचान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें