धनतेरस 2021 पर चांदी खरीदने के लिए बिहार के पटना मुजफ्फरपुर गया भागलपुर झारखंड रांची बोकारो धनबाद में शुभ मुहूर्त

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 7:06 AM IST
  • धनतेरस पर लोग खूब खरीदारी करते हैं. इस बार धनतेरस 2 नवंबर 2021 को है. धनतरेस पर कई तरह की चीजें खरीदी जाती हैं. लेकिन सोने चांदी खरीदने की परपंरा बरसों पुरानी है. इस बार धनतरेस पर अगर आप चांदी की बनी कोई चीज लेना चाहते हैं तो जान लें इसके लिए शुभ मुहूर्त.
धनतेरस 2021 चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त.

हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस के त्योहार मनाया जाता है और इसके 2 दिन बार दिवाली होती है. वैसे धनतेरस के दिन से ही दीपावली की शुरुआत हो जाती है, कहा जाता है कि त्रयोदशी के दिन ही भगवान धनवंतरि समुंद्र मंथन के दौरान प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन को धनतरेस के रूप में मनाया जाता है और भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है. धनतरसे के दिन वैसे तो कई चीजें खरीदरी जाती है. लोग सोने-चांदी के गहने, बरतन, वाहन और प्रॉपर्टी आदि की खरीदारी करते हैं. लेकिन अगर आप इस बार धनतेर पर चांदी खरीदना चाह रहे हैं तो जान लें इसका शुभ मुहूर्त.

चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त- धनतेरस के दिन चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त शाम 7:10 बजे से लेकर 8:44 तक रहेगा. वहीं सुबह 11 बजकर 31 मिनट से पूरे दिन में आप कभी भी खरीददारी कर सकते हैं. लेकिन राहुकाल के समय धनतेरस पर खरीदारी से बचें. धनतेरस के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त प्रदोष काल शाम 05:35 से 08:14 तक तथा वृषभ काल शाम 06:18 से 08:14 तक रहेगा.

धनतेरस 2021 पर चांदी खरीदने के लिए यूपी के लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में शुभ मुहूर्त

धनतेरस के दिन चांदी खरीदने की परंपरा- पौराणिक कथाओं के अनुसार राजा हिम के बेटे को श्राप मिला था कि उसकी शादी के चौथे दिन बाद ही उसका देहांत हो जाएगा. जब इस बात की जानकारी राजकुमार की पत्नी को हुई तो उसने शादी के चौथे दिन अपने पति से जगे रहने को कहा. राजकुमार की पत्नी ने घर के द्वार पर खूब सोने चांदी के बहुमूल्य आभूषण रख दिए और ढेरों दीप प्रज्वलित कर दिए. इसके बाद जब सांप के रूप में यमराज राजकुमार के प्राण हरने आए तो गहनों और दीपों की चकाचौंध के कारण वो अंधे हो गए और वापस चले गए. इस तरह राजकुमार की होने वाली मृत्यु उस दिन टल गई. इसी कारण धनतेरस के दिन सोना खरीदने की परंपरा है.

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें बर्तन, लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में शुभ मुहूर्त

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें