बढ़ रहे डायबिटिज और हाइपरटेंशन के मरीज, RMRI में रिसर्च शुरू

Smart News Team, Last updated: 22/02/2021 08:07 PM IST
  • हर साल मधुमेह और हाइपरटेंशन के मरीजों की गिनती में लगातार इजाफा हो रहा है. केंद्र सरकार ने इसके कारणों पर शोध करने के लिए रिसर्च रूरल हेल्थ यूनिट प्रोजेक्ट शुरू किया है. इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की बिहार में स्थित शाखा राजेंद्रा मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएमआरआई) को ये जिम्मेदारी दी गई है.
पटना में मधुमेह ,के मरीज बढ़ रहे हैं

पटना. राजधानी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से डायबिटीज और हाइपरटेंशन के रोगियों की गिनती बढ़ रही है. अर्बन एरिया में 20 प्रतिशत और ग्रामीण एरिया में 11 प्रतिशत लोग डायबिटीज का शिकार हो चुके हैं. इसी तरह हाइपरटेंशन के मरीज अर्बन एरिया में बीस फीसदी ही और रूरल एरिया में 12 प्रतिशत लोग शिकार हैं और दवा का सेवन कर रहे हैं.

गौर हो कि इन बीमारियों के मरीजों की गिनती हर साल लगातार बढ़ती जा रही है. इसके कारणों की खोज करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से मेडिकल रिसर्च रूरल हेल्थ यूनिट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की बिहार में स्थित शाखा राजेंद्रा मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट(आरएमआरआई) को इस पर शोध करने की जिम्मेदारी दी गई है. आरएमआरआई के निदेशक डॉ. कृष्णा पांडेय ने मुजफ्फरपुर में इसकी शुरुआत की है.

Narak Chaturdashi 2021: शिव की कृपा के लिए नरक चतुर्दशी पर क्या करें यहां जानें

वैज्ञानिकों की ओर से डायबिटीज और हाइपर टेंशन के मामलों में वृद्धि के कारण और रक्त की कमी से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को बचाने के उपायों पर रिसर्च करेंगें. रिसर्च का आधार अर्बन एरिया की जगह रूरल एरिया में बढ़ रहे डायबिटीज और उच्च रक्तचाप मामले क्यों बढ़ रहे हैं, होगा. राज्य में गर्भवती के शरीर में रक्त की कमी के कारण मृत्यु दर में इजाफा हो रहा है. इसकी रोकथाम को एनीमिया प्रेगनेंसी पर रिसर्च कर उपाय तलाश करेंगे. इसके बाद मरीजों की इस परेशानी का हल निकालने के लिए इस बीमारी के सही इलाज में मदद मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें