Diwali 2021: शगुन-अपशगुन संकेत देती है लक्ष्मी जी के वाहन उल्लू की आवाज, ऐसे पता करें कैसी रहेगी दिवाली

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 4th Nov 2021, 2:16 PM IST
  • उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन कहा जाता है. उल्लू की आवाज बहुत ही रहस्यमय होती है. उल्लू की आवाज को शुभ और अशुभ के दायरे में रखा जाता है. ये भी कहा जाता है कि संकट से पहले उल्लू को उस घटना का आभास हो जाता है और वह संकेत देता है. आईये जानते हैं उल्लू की आवाज कैसे देती है शुभ-अशुभ का संकेत.
उल्लू की आवाज से जानें शुभ-अशुभ का संकेत.

Diwali 2021: दीपावली या दिवाली का उत्सव पूजा पाठ और खुशहाली का त्योहार है. दिवाली में धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन ज्योतिष कई तरह के उपाय बताते हैं. कुंडली दोष दूर करने से लेकर, घऱ की शुभता, आर्थिक संकट से छुटकारा, घर पर पैसों की वर्षा जैसे कई उपाय दिवाली के मौके पर किए जाते हैं. क्योंकि माना जाता है कि दिवाली के दिन आपके पूरे साल की स्थिति का पता चलता है. इसलिए दिवाली के लिए हर कोई पूजा पाठ कर दोष मुक्त होना चाहता है. उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन माना जाता है.

हालांकि भारतीय शास्त्रों में मां लक्ष्मी के एक नहीं बल्कि तीन हागन कहे जाते हैं. उल्लू देवी लक्ष्मी का पहला वाहन कहा जाता है. दूसरा गज औ तीसरा गरुड़. रात्रि में जागने और दिन में सोने वाले उल्लू को मुर्खता का प्रतीक भी माना गया है. उल्लू के इस रहस्य को आजतक कोई समझ नहीं पाया. कहा जाता है कि उल्लू मात्र के पक्षी न होकर एक विशिष्ट क्षमता और विलक्षण दृष्टिकोण का प्रतीक है. भारतीय परिवेश में उल्लू को अपशगुन माना जाता है. हालांकि उल्लू सिर्फ नकारात्म नहीं बल्कि शुभ संकेत देने वाला भी पक्षी है. उल्लू की आवाज शुभ और अशुभ का संकेत देती है. 

Diwali 2021: मां लक्ष्मी को सबसे ज्यादा पसंद है कमल का फूल, दिवाली पर गणेश-लक्ष्मी पूजन में जरूर करें शामिल

उल्लू की आवाज से कैसे मिलता है शुभ-अशुभ का संकेत-

उल्लू का रोना भी किसी गंभीर संकट की सूचना होती है.

 यदि उल्लू की आवाज रात्रि के प्रथम प्रहर, द्वितिय और चतुर्थ प्रहर में सुनाई दे तो इच्छा के पूर्ण होने के संकेते हैं. इससे अर्थ लाभ, व्यापार में लाभ और राजदरबार आदि में लाभ मिलेगा.

 लेकिन एक ही दिशा में उल्लू का बार-बार आवाज देना, उसका दिखना, ज्यादा कल्याणकारी नहीं है. यह संकट की सूचना है या इसे आपकी सेहत खराब होने की सूचना भी माना जा सकता है.

 अगर उल्लू बार बार उच्च स्वार में बोले तो आर्थिक हानि का संकेत है.

 अगर रात में आप यात्रा के लिए निकल रहे हैं और उल्लू प्रसन्नता पूर्वक मध्यम स्वर में बोले तो यह शुभ संकेत है.

Diwali 2021: आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो, दिवाली पूजा में पढ़े धन सिद्धि मंत्र

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें