Tuesday Puja: ऐसी अवस्था में कभी न करें हनुमानजी की पूजा, छोटी सी गलती बिगाड़ देगी काम

Smart News Team, Last updated: Tue, 30th Nov 2021, 8:07 AM IST
  • मंगलवार का दिन बजरगंबली की पूजा के लिए खास माना जाता है. लेकिन एक गलती सारे कामों को बिगाड़ सकती है. इसलिए हनुमान जी की पूजा करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.
इस विधि से करें मंगलवार को हनुमानजी की पूजा

मंगलवार का दिन हनुमानजी की पूजा के लिए जाना जाता है. बजरंगबी को मंगलवार और शनिवार का दिन काफी प्रिय होता है. आज मंगलवार है और हिंदू धर्म में इस दिन घर घर हनुमानजी की पूजा जरूर की जाती है. लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में पूजा करते वक्त ऐसी भूल कर देते हैं जो नहीं करनी चाहिए. इससे न पूजा के दौरान मिलने वाला फल नष्ट हो जाता है. साथ ही गलत तरीके से पूजा करने पर भगवान भी रुष्ट हो जाते हैं. आइये जानते हैं मंगलवा के दिन बजरंगबली की पूजा करने का सही तरीका.

साफ और सही तरीके से कपड़े पहन करें पूजा- कुछ लोग नहाने के बाद सिर्फ टॉवेल लपेटकर जल्दी जल्दी में पूजा कर लेते हैं. लेकिन ये बेहद गलत तरीका है. पूजा करते समय शुद्धता और आचरण का खास ख्याल रखना चाहिए. इसलिए नहाने के बाद हमेशा ही सही तरीके से और साफ कपड़े पहनने के बाद ही पूजा करें.

Surya Grahan 2021: 4 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन राशियों में मचाएगा उथल-पुथल

महावारी (पीरियड्य) के दौरान पूजा- पीरियड्य के दौरान हनुमानजी सहित किसी भी देवी देवता की पूजा नहीं करनी चाहिए. कहा जाता है कि जिस महिला को पीरियड रहता है उसकी छाया भगवान की मूर्ति या फोटो पर न पड़े. इसका भी ध्यान रखना चाहिए.

बिना नहाए पूजा- कभी भी बिना स्नान किए पूजा नहीं करनी चाहिए. शरीर को शुद्ध करने के बाद ही पूजा करें. यहां तक कि बिना नहाए देवी देवता को स्पर्श भी न करें.

इन बातों का भी रखें ध्यान-

मंगलवार को दूध से बनी चीजें भूल से भी दान न करें.

हनुमान जी की पूजा करने के दौरान ब्रह्मचर्यव्रत का पूर्ण पालन करें.

दिन भूलकर भी नाखून, बाल या दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए.

इस दिन शृंगार का सामान खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता है. इससे वैवाहिक जीवन में कलह पैदा होती है.

Vivah Panchami 2021: विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, शादी-ब्याह में आ रही अड़चनें होगी दूर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें