फुलवाशरीफ पहुंची आठ इलेक्ट्रिक बसें, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ के लिए चलेंगी

Smart News Team, Last updated: 22/02/2021 07:56 PM IST
  • राजधानी पटना की सड़कों पर जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी. पटना में कुल 21 इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा. इनमें से आठ पटना के फुलवाशरीफ में पहुंच गई हैं. मार्च के पहले सप्ताह में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा.
इलेक्ट्रिक बस

पटना. राजधानी के फुलवाशरीफ में आठ इलेक्ट्रिक बसें पहुंच गई है. जल्द ही ये बसें सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी. इन बसों के चलने से प्रदूषण से राहत मिलेगी. इन बसों की खासियत यह होगी कि एक बार एक घंटे में चार्ज करने पर यह फुल चार्ज हो जाएंगी और 250 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेंगी. शुरुआत में ये बसें बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर तक चलेंगी.

पटना से बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर रूट पर इन बसों को चलाने की कोशिश सफल रही तो उसके बाद बाकी जिलों को भी इलेक्ट्रिक बस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा. इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से की जा रही है. मुजफ्फरपुर और बिहार शरीफ के बीच दो दो बसों को चलाया जाएगा.

पटना में जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से सदर अंचल बांटने की तैयारी

इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के बाद हाजीपुर-पटना के बीच सीएनजी बसें चलाने की भी तैयारी की जा रही है. इलेक्ट्रिक बसों का किराया भी आम बसों के मुकाबले कम होगा और एक बार चार्ज होने पर यह बसें छह घंटे तक सफर तय करेंगी. खरीद की गई सभी बसें परिवहन विभाग के फुलवाशरीफ डिपो में खड़ी की गई हैं. इन बसों को मार्च के पहले सप्ताह में चलाया जाएगा. इन बसों की लुक और सीट लग्जरी बस जैसी हैं. डीजल बसों से इलेक्ट्रिक बसों का सफर ज्यादा आरामदायक होगा. इनमें पैसेंजर के बैठने के लिए 25 सीटें हैं. दिव्यांगों के लिए इन बसों में हाइड्रोलिक रैंप की सुविधा होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें