शुक्रवार को इस विधि से करें पूजा, मां लक्ष्मी की कृपा से घर की दरिद्रता होगी दूर

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 8:12 AM IST
  • शुक्रवार का दिन विष्णु पत्नी माता लक्ष्मी की पूजा का दिन होता है. मां लक्ष्मी की पूजा से सुख सौभाग्य और धन लाभ का आशीर्वाद मिलता है. इसलिए शुक्रवार के दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करनी चाहिए. आइये जानते हैं कैसे करें मां लक्ष्मी की पूजा.
शुक्रवार लक्ष्मी पूजा विधि

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहे, धन की कोई कमी न हो. इसके लिए जरूरी है कि हर शुक्रवार घर पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाए. माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं. मां लक्ष्मी की पूजा से भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं. इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा व उपासना की जाती है. अगर आपकी पूजा से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तो आपको सुख-सौभाग्य और धन लाभ का आशीर्वाद मिलता है साथ ही घर से हमेशा के लिए दरिद्रता दूर चली जाती है.आइये जानते हैं शुक्रवार पूजा विधि .

मां लक्ष्मी पूजा विधि-

इस दिन सुबह उठकर स्नान करें. स्नान के बाद लाल रंग के कपड़े पहनें. शुक्रवार को मां लक्ष्मी के साथ नारायण की पूजा करें और पाठ करें. इसके बाद मां तिलक सिंदूर लगाएं और फल फूल चढ़ाए. फिर धूप दीप जलाएं. मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां भी अर्पित करें. चावल की पोटली बनाकर हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: का पांच माला जाप करें. फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें, मां की कृपा बनी रहेगी. अगर आप शुक्रवार का व्रत रख रही हैं तो शुक्रवार व्रत कथा पढ़ें. इसके बाद आरती करें. 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय-

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी शुक्रवार मीठा भोग लगाने से मां प्रसन्न होती है. इसलिए इस दिन चावल , दूध और मेवे से खीर बनाएं और इसे मां लक्ष्मी को शाम की पूजा करते समय भोग लगाए और दीप जलाएं. फिर रात में खाने के समय घर  के सभी सदस्य के साथ इस खीर को ग्रहण करें.

Kharmas 2021: खरमास के बाद बनेंगे विवाह के मुहूर्त, जनवरी 2022 में 10 शुभ लग्न

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें