Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के 15 दिन बाद लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, क्या कहते हैं ज्योतिष

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 7th Mar 2022, 10:00 AM IST
  • ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण का घटना को महत्वपूर्ण माना जाता है. इस साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा और इसके ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लगेगा. 15 दिन के अंतराल में दो-दो ग्रहण के लगने के प्रभाव आपकी राशियों पर पड़ सकता है.
ग्रहण 2022 (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण दोनों ही तरह की घटना अशुभ मानी जाती है. इस दौरान मांगलिक कार्यों की मनाही होती है और मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं. इतना ही नहीं ग्रहण का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव लोगों के जीवन पर भी पड़ता है. ज्योतिष की माने तो साल 2022 में लगने वाला सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगेगा. वहीं ठीक इसके 15 दिन हाद चंद्र ग्रहण लगेगा जोकि वृश्चिक राशि में लगने वाला है. आइये जानते हैं इन ग्रहणों का प्रभाव किन राशियों पर कैसा पड़ने वाला है.

बता दें कि इस साल कुल 4 ग्रहण लगने वाले हैं, जिनमें दो सूर्य और दो चंद्र ग्रहण है. सबसे पहले जानते हैं साल 2022 में लगने वाले सूर्य ग्रहण के बारे में. साल का पहला सूर्य ग्रहण शनिवार, 30 अप्रैल 2022 को भारतीय समयानुसार रात 12 बजकर 15 मिनट पर लगेगा और सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. हालांकि इस ग्रहण का भारत पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा इसलिए यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

Viral Video: वरमाला के दौरान दुल्हे को चढ़ा Pushpa फीवर, दुल्हन से कहा-मैं झुकेगा नहीं

15 दिन के अंतराल में लगेंगे दो ग्रहण- 30 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के दो हफ्ते बाद चंद्र ग्रहण लगेगा. दोनों ग्रहणों का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव लोगों के जीवन को भी प्रभावित करेगा.लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कि इन ग्रहणों का किन राशियों को विशेष लाभ मिलने वाला है.

इन चार राशियों के जातकों को मिलेगा लाभ- ज्योतिष की माने तो मेष, सिंह और धनु राशि वाले जातकों को इन ग्रहणों का विषेश लाभ मिलने वाला है. इन राशियों के लोगों को व्यवसाय और नौकरी के अच्छे लाभ मिलेंगे. मां लक्ष्मी की कृपा से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और धन लाभ बढ़ेगा.

Solar Eclipse 2022: कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें डेट, समय और सूतक काल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें