पटना: आपदा से निपटने को स्वास्थ्य विभाग की पुख्ता व्यवस्था, एंबुलेंस रहेगी अलर्ट

Smart News Team, Last updated: Sat, 14th Nov 2020, 11:11 AM IST
  • रोशनी के पर्व दिवाली के लिए स्वास्थ्य विभाग और बिजली विभाग दोनों पूरी तरह सतर्क हैं. किसी भी अनहोनी घटना के लिए 24 घंटे चिकित्सक को इमरेजंसी अलर्ट पर हैं. इसी तरह बिजली कंपनी ने भी अलर्ट जारी किया हुआ है. सभी फ्यूजकॉल सेंटर सक्रिय रहेंगे.
एंबुलेंस में जीवन रक्षक दवाओं के साथ आवश्यक जाच उपकरणों के साथ मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा

पटना. दिवाली के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग किसी भी अनहोनी घटना और आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. विभाग की ओर से जिले के तमाम अस्पतालों में टीमों को अलर्ट कर दिया गया है. सिविल सर्जन विभा कुमारी सिंह ने बताया कि अस्पतालों की ओपीडी बंद रहेगी, लेकिन इमरजेंसी में 24 घंटे डॉक्टर अपनी सेवाएं देने के लिए मौजूद रहेंगे. जिला नियंत्रण कक्ष में 24 घटे एक डॉक्टर पैरा मेडिकल स्टाफ एंबुलेंस के साथ मौजूद रहेंगे.एंबुलेंस में जीवन रक्षक दवाओं के साथ आवश्यक जाच उपकरणों की भी व्यवस्था होगी. पीएचसी प्रभारी 24 घटे अलर्ट पर हैं. इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाओं का भंडारण भी पूरा कर लिया गया है. पीएमसीएच एनएमसीएच में दिवाली को देखते हुए इमरजेंसी अलर्ट है. पीएमसीएच में 12 बेड का आपदा कक्ष तैयार रहेगा. शहरी औषधालय में फोन पर एंबुलेंस उपलब्ध होगी.

बिजली कटने पर स्थानीय लोग फ्यूजकॉल सेंटर के हेल्पलाइन नंबर 1912 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. दीपावली को लेकर बिजली कंपनी ने अलर्ट जारी कर दिया है. सभी फ्यूजकॉल सेंटर सक्रिय रहेंगे. पेसू नियंत्रण कक्ष और पावर सब स्टेशन में भी विशेष निगरानी के लिए अभियंताओं की तैनाती की गई है. पेसू महाप्रबंधक दिलीप कुमार सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सभी आपूर्ति प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता अपने-अपने क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की निगरानी करेंगे. शिकायत दूर ना होने पर अभियंताओं पर कार्रवाई की जाएगी.

14 नवंबर: पटना रांची जयपुर इंदौर मुजफ्फरपुर में आज वायु प्रदूषण एक्यूआई लेवल

पेसू महाप्रबंधक का कहना है कि दीपावली में बिजली का लोड नहीं बढ़ता है. सिस्टम हाफ लोड पर चल रहा है. फाल्ट के कारण बिजली आपूर्ति प्रभावित हो सकती है. ज्यादा ठंड और गर्मी नहीं रहने के कारण बिजली की मांग घट गई है. दीपावली रोशनी का पर्व है। इस करण निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था रहेगी। पटना को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें