पटना में बर्फीली हवाओं की तेज गति धूप पर भारी पड़ रही, हवा में भारी नमी

Smart News Team, Last updated: 18/12/2020 01:47 PM IST
  • राजधानी में शीतलहर ने ठिठुरन काफी बढ़ा दी है. रात के तापमान में आने वाले दिनों में तेजी से गिरावट आने की संभावना है. जिससे ठंड और बढ़ेगी. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को गर्म कपड़े पहनने और ठंड से सावधान रहने की सलाह दी जा रही है.
पटना में आने वाले दिनों में रात का तापमान तेजी से कम होने की संभावना है

पटना. बर्फीली हवाओं के चलने से दिन में निकलने वाली धूप के बावजूद ठंड ने लोगों को घरों में दुबके रहने के लिए मजबूर कर दिया है. इस समय राजधानीन में पछुआ हवा 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है. जिससे लोगों को ठंड का काफी एहसास हो रहा है. शुक्रवार की सुबह वातावरण में अच्छी धूप निकली, परंतु बर्फीली हवाओं की तेज गति धूप पर भारी पड़ रही हैं. सुबह में कनकनी ज्यादा होने के कारण बहुत कम लोग धूप में निकल रहे हैं. ज्यादातर लोग घरों के अंदर ही रहे. बर्फीली हवा इतनी तेज है कि घरों के अंदर भी लोगों की कंपकपी छूट रही है. 

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो फिलहाल राजधानी एवं आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. अगले एक-दो दिन में तापमान में काफी गिरावट आने की संभावना है. दिन में धूप निकलने के कारण लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है. रात में तापमान गिरने के कारण ठंड और ज्यादा बढ़ेगी. 

पटना गोलीकांड: मंडई चौराहे के पास फल बेचने वाले युवक को मारी गोली, हुई मौत

चिकित्सकों की राय है कि ठंड से बचने का समुचित उपाय करें. घरों के खिड़की दरवाजे फिलहाल बंद ही रखें. उनकी ओर से घर के अंदर भी गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी जा रही है. फिलहाल बच्चों एवं बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. बुजुर्ग वातावरण में समुचित गर्मी आने के बाद ही घर से बाहर निकलें. घर में योगाभ्यास का सहारा लें. खान पान में भी सावधानी बरतने की जरूरत है. भूलकर भी बीपी की दवा फिलहाल न छोड़ें और सुविधाजनक महसूस होने पर तत्काल चिकित्सक की सहायता लें. वही शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि फिलहाल बदलते मौसम में बच्चों को लेकर अभिभावक सावधान रहें. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें