पटना: राजवंशी नगर संप हाउस की क्षमता बढ़ाई, नाला नहीं बनने से लोग हो रहे परेशान

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 11:35 AM IST
  • राजवंशी नगर से इंदिरा भवन तक भूमिगत नाले का निर्माण ना होने से लोगों को परेशानी हो रही है. मेयर सीता साहू ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही नाले का निर्माण किया जाएगा. 
पहाड़ी संप हाउस का निरीक्षक करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

पटना. राजधानी के राजवंशी नगर संप हाउस की क्षमता को बढ़ाया गया है. पिछले साल जल निकासी ना होने के कारण कई इलाके लंबे समय तक जल जमाव की समस्या रही थी. इसी वजह से अब राजवंशी नगर संप हाउस की क्षमता को बढ़ाकर अब 326 एचपी कर दिया गया है. जल जमाव की समस्या का कारण राजवंशी नगर संप हाउस से इंदिर भवन तक भूमिगत नाले का अभी तक ना बनाया जाना है. यह मुद्दा नगर निगम और बुडको की संयुक्त बैठक में उठा था.

गौर हो कि पहले राजवंशी नगर संप हाउस की क्षमता 120 एचपी थी और 50 एचपी से अधिक क्षमता वाली मशीनें यहां नहीं चल पाती हैं. जिस कारण निर्बाध जल निकासी नहीं हो पाती है. कई इलाकों में लंबे समय तक जल जमाव रहता है. 50 एचपी की मशीन चलाने पर नाला ओवरफ्लो करके पानी वापस आ जाता था. नगर निगम की ओर से बेलीरोड के सामानांतर में बनी सड़क पर मेनहौल के ऊंची दीवार बनाकर घेराबंदी कर दी गई है. जिस वजह से रोड अतिक्रमण की चपेट में होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है. इस रोड से वाहन लेकर निकलना मुश्किल हुआ पड़ा है.

किसानों के लिए खुशखबरी, इस तकनीक से पहले ही मिल जाएगी बारिश और धूप की जानकारी

उल्लेखनीय है कि जल जमाव की स्थिति थी तो यह फैसला किया गया था कि बेलीरोड के सामानांतरण सड़क की खुदाई कर राजवंशी नगर संप हाउस से इंदिरा भवन तक भूमिगत नाला बनाया जाएगा लेकिन नाले का निर्माण अभी शुरू नहीं हो पाया है. मेयर सीता साहू के मुताबिक नाले का निर्माण शीघ्र कराया जाएगा. नगर विकास विभाग के समक्ष मजबूती के साथ मुद्दा रखा जाएगा. नाले का निर्माण समय से पहले करवाना होगा. पथ निर्माण विभाग से भी समन्वय स्थापित किया जा रहा ताकि भविष्य में जल जमाव की समस्या ना हो.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें