पटना में धान खरीद के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश, रोजाना होगी मॉनिटरिंग

Smart News Team, Last updated: Fri, 8th Jan 2021, 7:27 PM IST
  • धान की खरीद का कार्य राजधानी में लक्ष्य के हिसाब से बहुत ही धीमी गति से चल रहा है.  डीएम की ओर धान के खरीद प्रबंधों की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए ताकि धान की खरीद में तेजी लाई जा सके.
धान खरीद का काम काफी धीमा चल रहा है (फाइल फोटो)

पटना. डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने राजधआनी में धान के खरीद कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को खरीद प्रक्रिया की रोजाना मॉनिटरिंग करने का निर्देश भी दिए हैं. गौर हो कि अभी तक पटना में 52256.875 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है. डीएम चंद्रशेखर सिंह ने धान खरीद की समीक्षा करने के बाद यह निर्देश जारी किए हैं.

जानकारी मुताबिक जिले में इस समय धान खरीद कार्य में 242 सक्रिय समितियां हैं. इसमें 231 पैक्स और 11 व्यापार मंडल हैं. इस बार धान खरीद का लक्ष्य 2.70 लाख मीट्रिक टन तय किया गया है. डीएम की ओर से संबंधित अधिकारियों को धान खरीद में तेजी लाने के लिए प्रखंडवार, पंचायत और पैक्स के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कहा गया है. इस समय लक्ष्य के हिसाब से धान की खरीद का काम काफी धीमा चल रहा है. तय लक्ष्य के हिसाब से अभी तक मात्र 20 फीसद धान की खरीद हुई है.

सरकारी बसों में चलो एप से मिलेगा ऑनलाइन टिकट, पहला चरण पटना से होगा शुरू

जिला प्रबंधक का कहना है कि राज्य खाद्य निगम के 278 लॉट चावल उपलब्ध कराया गया है. खाद्य निगम की ओर से अभी तक जिले के विभिन्न पैक्स को धान खरीद के लिए 10 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है. राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक के मुताबिक 75 मिलरों की ओर से पोर्टल पर निबंधन कराया गया है. जिनमें से 60 का भौतिक सत्यापन कर टास्क फोर्स से अनुमोदन किया गया है. डीएम की ओर से शेष 15 मिलों के अनुमोदन का भी सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें