पटना विवि में बनेगा IT सेल सह प्लेसमेंट सेल, जानें स्टूडेंट्स को क्या होगा फायदा

Smart News Team, Last updated: Sat, 17th Jul 2021, 11:41 AM IST
  • यूजीसी के 40 फीसदी कक्षाएं ऑनलाइन लिए जाने के निर्देश दिए जाने के बाद पटना यूनिवर्सिटी में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसके लिए विश्वविद्यालय में वर्चुअल लैब का निर्माण किया जाएगा ताकि स्टूडेंट्स को ऑनलाइन स्टडी की सुविधा दी जा सके.
फाइल फोटो

पटना.  पटना यूनिवर्सिटी में जल्द ही आई सेल सह प्लेसमेंट सेल बनाया जाएगा. जिसका सीधा फायदा स्टूडेंट्स को होगा. इसके ऑनलाइन स्टडी को प्रोत्साहित करने के लिए वर्चुअल लैब का भी निर्माण किया जाएगा. पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्चुअल लैब का निर्माण के लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है.  क्लास रूम सह स्टूडियो 1200 वर्गफीट एरिया में बनाए जाएंगे. 

आईटी सेल सह प्लेसमेंट सेल के शुभारंभ के दौरान कुलपति प्रो. गिरिश कुमार चौधरी ने बताया कि स्टूडियो के साथ कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा और लैब पर करीब 30 लाख रुपए खर्च आने की संभावना है. उन्होंने बताया कि विवि के सभी प्रोफेसर अपने लैक्चर रिकार्ड करा सकेंगे. इसके साथ ही इसकी परख के लिए विवि की ओर से कमेटी का गठन भी किया जाएगा. बेहतर और ज्ञानवर्धक लैक्चर को कमेटी की ओर से अनुशंसा करने पर विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा ताकि उसका सीधा फायदा बाकी स्टूडेंट्स को भी मिल सके. 

पटना के 19 केंद्रों में 16 से 18 जुलाई को होगी यूपीएससी IES परीक्षा, फुल डिटेल्स

स्टूडेंट वेलफेयर फैकल्टी के डीन प्रो. अनिल कुमार के मुताबिक कोरोना संक्रमण की वजह से प्लेसमेंट सेल बाधित रहा है. यूजीसी के निर्देश के मुताबिक 40 फीसदी कक्षाएं ऑनलाइन ली जाएंगी. उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के आईटी सेल की ओर से यूएमआइएस, वेबसाइट सबंधित तमाम कार्यों के साथ कैंपस वाईफाई से जोड़े रखने का काम भी मानीटर करते हुए कंट्रोल किया जाएगा. इन सभी सुविधाओं का सीधा फायदा स्टूडेंट्स को होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें