महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शिव मंदिर से भगवान शिव विवाह की निकलेगी झांकी

Smart News Team, Last updated: 02/03/2021 01:05 PM IST
  • 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर राजधानी के मंदिरों में तैयारियां चल रही हैं. इसी कड़ी में खाजपुर स्थित शिव मंदिर में शिव विवाह की झांकी पेश की जाएगी. इसके साथ ही शहर के प्रमुख रंगालयों में नाटकों का मंचन भी किया जाएगा. 
सांकेतिक तस्वीर

पटना. राजधानी पटना में महाशिवरात्रि की तैयारियां जोरों पर चल रही है. आज मंगलवार का दिन बेली रोड पर खाजपुर स्थित शिव मंदिर में श्रद्धालुओं को भगवान शिव विवाह की झांकी देखने को मिलेगी. इसके साथ ही शहर के प्रमुख कालिदास रंगालय और प्रेमचंद रंगशाला में नाटकों का मंचन किया जाएगा. आज का दिन साहित्य प्रेमियों का दिन रहेगा. इसी के साथ आज मंगलवार से ही राजधानी पटना में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों का कोरोना टीकाकरण होगा.

उल्लेखनीय है कि इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को है. श्रावण माह की चतुर्दशी तिथि को पड़ने वाली शिवरात्रि को धूमधाम से मनाया जाता है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है. राजधानी पटना में श्रीश्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभायात्रा अभिनंदन समिति की ओर से शिव विवाह रथ की रवानगी, खाजपुरा बेली रोड स्थित शिव मंदिर से दोपहर तीन बजे की जाएगी. प्रेमचंद रंगालय में शाम साढ़े पांच बजे नुक्कड़ नाटक का मंचन और कालिदास रंगालय में शाम साढ़े 6 बजे नाट्य महोत्सव के पहले दिन अरावली का शेर नाटक का मंचन किया जाएगा.

तेजस्वी की ममता से मुलाकात, बंगाल चुनाव में RJD का TMC को पूर्ण समर्थन

आज मंगलवार का दिन बिहार की राजधानी पटना में रंगमंच प्रेमियों के लिए खास है. जहां लोगों को आज कालीदास रंगालय और प्रेमचंद रंगशाला में नाटक देखने का अवसर मिलेगा वहीं खाजपुरा स्थित शिव मंदिर में भागवान शिव की झांकी देखने का अवसर मिलेगा. महाशिवरात्रि भगवान शिव का प्रमुख पर्व है. मान्यता है कि जो भी महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं उन्हें नरक से मुक्ति मिलती है. इस व्रत के करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है और आत्मा की शुद्धि होती है. ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन जहां जहां शिवलिंग स्थापित हैं, वहां भगवान शिव का स्वयं आगमन होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें