Vishwakarma Puja 2021: इस दिन करें भगवान विश्वकर्मा की पूजा, मिलेंगे ये लाभ

Pallawi Kumari, Last updated: Wed, 8th Sep 2021, 7:39 AM IST
  • श्रृष्टि के वास्तुकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने के खास महत्व हैं. हर साल 17 सिंतबर के दिन भगवान विश्वकर्मा जयंती के दिन विश्वकर्मा पूजा की जाती है. कहा जाता है कि भगवान विश्वकर्मा ने ही सभी देवी-देवताओं के लिए अस्त्र-शस्त्र का निर्माण किया गया.
विश्वकर्मा पूजा का महत्व. फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान

हर साल विश्वकर्मा पूजा कन्या संक्राति को होती है. इस दिन भगवन विश्वकर्मा का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल 17 सिंतबर को विश्वकर्मा जयंती के रूप में भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने का विधान है. विश्वकर्मा भगवान को ब्रहमांड का सबसे पहला वास्तुकार माना गया है. यही कारण है कि इस दिन विश्वकर्मा भगवान के साथ ही उद्योगों, फैक्ट्रियों और मशीन आदि की भी पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, कहा जाता है कि इस दिन बुनकर, शिल्पकार, कल कारखानों औऱ ओद्योगिक क्षेत्र से जुड़े लोग अगर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते हैं तो उन्हें व्यवसाय में खूब तरक्की मिलती है.

विश्वकर्मा देव की पूजा का महत्व- विश्वकर्मा पूजा उन लोगों के लिए खासकर महत्वपूर्ण है जो शिल्कार और व्यापारी हैं, जो मशीनरी या फिर ओद्योगिर क्षेत्रों में काम करते हैं. ये लोग अगर विश्वकर्मा पूजा करते हैं तो उन्हें व्यापार में खूब लाभ मिलता है. यही कारण है कि इस दिन मशीनों और औजारों की पूजा करके भगवान विश्वकर्मा से प्रार्थना की जाती है कि हे हमारे रोजगार में ये मशीनें और औजार बिना किसी रूकावट के चलती रहें.

Hartalika Teej Vrat 2021: ये है हरतालिका तीज व्रत कथा, और उसका महत्व

विश्वकर्मा भगवान की पूजा विधि- पूजा से एक दिन पहले व्यसायी अपने दुकान या गैराज की पूरी साफ सफाई करते हैं औऱ सभी औजारों को भी साफ करते हैं. विश्वकर्मा पूजा वाले दिन सुबह स्नान कर पूजा की तैयारी की जाती है. भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा रखी जाती है और पूरे विधि विधान से भगवान की पूजा की जाती है. पूजा में “ॐ विश्वकर्मणे नमः” मंत्र का जाप किया जाता है. इसी मंत्र से हवन करेने के बाद भगवान विश्वकर्मा की आरती की जाती है. फिर लोगों नें प्रसाद वितरित किया जाता है. विश्वकर्मा पूजा के दिन इस तरह से पूजा करने से जल्द ही उनकी कृपा मिलती है और कारोबार में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की होती है.

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश जी की इस स्तुति को करने से गजानन होंगे प्रसन्न, बनेंगे बिगड़े काम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें