Lunar Eclipse: 19 नवंबर को लगेगा सदी का लंबा चंद्र ग्रहण, ये राशिया होंगी सबसे ज्यादा प्रभावित

Pallawi Kumari, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 7:49 AM IST
  • 19 नवंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह ग्रहण सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा, जिससे कई राशिया प्रभावित होंगी. आइये जानते हैं किन राशियों पर ग्रहण का कैसा असर पड़ेगा. 
सदी के लंबे चंद्र ग्रहण से ये राशियां होंगी प्रभावित.

इस साल का अंतिम और दूसरा चंद्र ग्रहण शुक्रवार 19 नवंबर को लगने जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा, जिसका अवधि लगभग 6 घंटे होगी. हालांकि भारत में इसे आंशिक रूप से देखा जा सकेगा. इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा. लेकिन इस ग्रहण का असर राशियों को जरूर प्रभावित करेगा. कोई भी ग्रहण ग्रहों का प्रभाव डालता है. आइये जानते हैं नवंबर में लगने वाले इस ग्रहण का किन राशियों पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा.

वृषभ राशि- ये चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में ही लग रहा है. इसलिए इसका सबसे सबसे ज्‍यादा प्रभाव इसी राशि पर पड़ेगा. इसलिए ग्रहण के दौरान वृषभ राशि वाले जातक पैसों के लेनदेन को लेकर सतर्क रहें.

Lunar Eclipse: इन राशियों को मालामाल करेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, आर्थिक समस्याएं होंगी दूर

सिंह राशि- कृतिका नक्षत्र में ग्रहण लगने के कारण इसका संबंध सूर्य से है और सिंह राशि के स्‍वामी सूर्य हैं. इसलि चंद्र ग्रहण का असर सिंह राशि पर भी पड़ने वाला है. सिंह राशि वाले जातक ग्रहण के दौरान लड़ाई-झगड़े और किसी से विवाद में न पड़ें. साथ ही पैसों के लेन-देन में भी सावधानी बरतें.

कुंभ राशि- इस राशि वाले ग्रहण के दौरान अपने दुश्मनों से बच कर रहे हैं. ज्योतिषाचार्यों कुभ राशि वालों को शत्रु से हानि हो सकती है. इसलिए ऐसे लोगों से विशेष सावधानी बरतें.

तुला राशि- नवंबर में लगने वाला ये चंद्र ग्रहण तुला राशि के भी अच्छा नहीं हो सकता है. ग्रहण के दौरान आपके कई काम अटक सकते हैं. इसलिए इस दौरान कोई जरूरी काम न करें और न ही विवाद में पड़े.

मीन राशि- मीन राशि वाले लोगों के लिए ये ग्रहण आपकी स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है. ग्रहण के दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और पैसों के लेनदेन से भी बचेंय

वैकुण्ठ चतुर्दशी पर आज होगी भगवान विष्णु की पूजा, ये है मुहूर्त, पूजा विधि, महत्व और कथा

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें