Mahashivratri 2022: 1 मार्च को है महाशिवरात्रि, इन शुभ योग में होगा शिव-पार्वती का विवाह

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 9:42 AM IST
  • महाशिवरात्रि का त्योहार इस बार 1 मार्च 2022 को पड़ रहा है. कहा जाता है कि इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इसलिए इसे शिव पार्वती के विवाहोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है. इस बार महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि का योग बन रहा है, जोकि बेहद शुभ माना जाता रहा है.
महाशिवरात्रि (फोटो-सोशल मीडिया)

हर साल फाल्गुन महीने की कृक्ष पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाता है और पूजा की जाती है. इस दिन विशेषरूप में शिवजी और माता पार्वती की विधिवत पूजा होती है. कहा जाता है इसी शुभ दिन पर शिव-पार्वती का मिलन हुआ था. इसलिए इसे शिव और पार्वती के विवाहोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है. इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार मंगलवार 1 मार्च 2022 को पड़ रहा है. इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार और भी खास हो जाता है. क्योंकि इस बार शिवरात्रि पर तीन शुभ योग पड़ रहे हैं. आइये जानते हैं किन शुभ योगों में होगी माता पार्वती और भगवान भोलेनाथ की पूजा.

महाशिवरात्रि में बन रहे तीन शुभ योग- इस बार महाशिवरात्रि पर शिवयोग, सर्वार्थ सिद्धि योग और सर्व साम्राज्यदायिनी योग पड रही है. जानकारों के अनुसार सौ साल में दो-तीन बार ही ऐसे योग में महाशिवरात्रि पड़ती है. शिव योग में शिवजी की पूजा उत्तम मानी जाती है. शिवरात्रि पर दिनभर उपवास करना श्रेयस्तर माना जाता है. शिवरात्रि शब्द 'शिव' और 'रात्रि' से मिलकर बना है. शिवरात्रि का अर्थ होता है शिव की रात. महाशिवरात्रि के दिन मध्यरात्रि में शिवजी और पार्वती का विवाह होता है.

दादा-दादी ने हारमोनियम और डफली के साथ गाया 'चिट्ठी आई है', देखें वायरल वीडियो

महाशिवरात्रि पूजा विधि- महाशिवरात्रि का व्रत करने वालों को त्रयोदशी तिथि यानी एक दिन पहले से ही व्रत का पालन करना चाहिए, व्रत के एक दिन पहले तामसिक भोजन न करें. शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें. घर या मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और शिव जी का पूजन करें. शिवरात्रि के दिन पर चार पहर में से किसी भी समय पूजा कर सकते हैं. लेकिन शिवरात्रि तिथि के दौरान शिव पूजन को रात्रि के दौरान करना अनिवार्य माना जाता है. अगले दिन सूर्योदय के बाद व्रत का पारण करें.

Som Pradosh Vrat पर आज बन रहे तीन शुभ योग, शिव जी की पूजा के लिए जानें विधि और मुहूर्त

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें