Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार करें दान, मिलेगा दोगुना लाभ

Smart News Team, Last updated: Mon, 3rd Jan 2022, 2:54 PM IST
  • हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा. मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन स्नान दान का भी खास महत्व होता है. लेकिन राशि के अनुसार किए गए दान का दोगुना लाभ मिलता है.
मकर संक्रांति पर दान

नए साल 2022 का पहला त्योहार मकर संक्रांति के साथ शुरू होगा. ये हिंदू धर्म का खास और साल का पहला त्योहार होता है. हर साल की तरह इस बार भी 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. कहा जाता है कि इस दिन सूर्य ते मकर राशि में गोचर करने से वे दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं. इसका असर कई राशियों पर पड़ता है. इसलिए मकर संक्रांति के दिन दान देते की परंपरा है. आइये जानते हैं किस राशि के लिए कौन सा दान देना शुभ रहेगा.

कुंभ और मकर राशि - इन राशि के जातकों को काले तिल का दान जरूर करना चाहिए. गरीब और जरूरतमंदों को तिल से बनी चीजें दान करना शुभ होगा. शनि देव ने भी अपने पिता सूर्य की पूजा करने के लिए काले तिल का प्रयोग किया था. सूर्यदेव ने शनि को पूजा का वरदान देते हुए कहा था कि मकर संक्रांति के दिन जो भी तिल का दान करेगा, उसके सारे दुख दूर हो जाएंगे.

सड़क किनारे भुट्टा बेचता नजर आया विराट कोहली का हमशक्ल, फोटो हुई वायरल

मेष, तुला, सिंह और मिथुन राशि - इन राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन कंबल का दान करना चाहिए. जरूरतमंदों को कंबल का दान करने वाले व्यक्ति के जीवन में राहु के अशुभ प्रभाव दूर हो जाते हैं.

वृश्चिक, धनु और मीन राशि - मकर संक्रांति पर इन राशि के जातकों को चावल और फल का दान देना शुभ होगा. आप चावल और ऊरद दाल की बनी खिचड़ी भी दान कर सकते हैं. इस दान से शनि देव प्रसन्न होते हैं और अक्षय फल की प्राप्ति होती है.

वृषभ और कन्या राशि- वृषभ और कन्या राशि के लोग इस दिन कपड़े का दान करें. गरीब व जरूरतमंदों को वस्त्र का दान करने से बहुत लाभ मिलता है. लेकिन इन दिन कटे फटे या पुराने वस्त्र का दान भूलकर भी न करें.

कर्क राशि- कर्क राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन दूध, घी या इससे बनी चीजें दान करें. इस तरह के दान से करियर, नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलती है. साथ ही धनलाभ की स्थिति बनती है.

नए साल 2022 में Google पर भूलकर भी सर्च न करें ये 5 चीज, वरना जाना पड़ेगा जेल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें