Makar Sankranti पर बन रहा खास योग, 30 साल बाद मकर राशि होंगे दो शत्रु ग्रह सूर्य और शनि

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 4th Jan 2022, 5:09 PM IST
  • मकर संक्रांति का पर्व हिंदूओं का खास त्योहार माना जाता है. लेकिन इस बार ये पर्व कई मायनों में खास होने वाला है. क्योंकि 30 साल बाद शनि और सूर्य ग्रह की युति मकर राशि में होगी. इसका प्रभाव कई राशियों पर पड़ेगा और साथ ही असामान्य घटनाओं की संभावना भी जताई जा रही है.
मकर संक्रांति

धार्मिक मान्यता के अनुसार मकर संक्रांति का त्योहार उस दिन मनाया जाता है जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है. साल 2022 में मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन पौष माह का आखिरी दिन होता है. इसी दिन सूर्य बुध राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इसलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. लेकिन इस बार मकर संक्रांति पर कुछ विशेष योग बन रहे हैं. क्योंकि सूर्य के मकर में प्रवेश करने से पहले ही यहां शनि देव विराजमान हैं.

ज्योतिषशास्त्र में सूर्य और शनि को एक दूसरे का शत्रु माना गया है. 14 जनवरी 2022 को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे और 13 फरवरी 2022 कर रहेंगे. वहीं शनि पहले से ही मकर राशि में विराजमान है, जो 29 अप्रैल तक इसी राशि में रहेंगे. यानी सूर्य और शनि दोनों ग्रहों की युति 14 जनवरी से 13 फरवरी तक मकर राशि में रहेगी.

नए साल पर खरीद रहे हैं सपनों का घर, तो वास्तुदोष से बचने के अपनाएं ये वास्तु टिप्स

ज्योतिष के अनुसार अगर संक्रांति के दौरान सूर्य ग्रह एक महीने के लिए शनि के साथ मकर राशि में प्रवेश करता है तो ये बहुत खास होने वाला है. क्योंकि मकर संक्रांति पर सूर्य और शनि 30 साल बाद मकर राशि में मिलेंगे. ऐसे में दो विपरित ग्रहों का एक ही राशि में होना, सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है. क्योंकि शनि और सूर्य शत्रु माने जाते हैं और ये ग्रह एक साथ बहुत कम मिलते हैं. 

लेकिन जब ऐसा होता है तो कुछ असामान्य घटनाओं की संभावना भी होती है और साथ ही इसका असर कई राशियों पर भी पड़ता है, जोकि अच्छे या बुरे दोनों हो सकते हैं. 14 जनवरी से 13 फरवरी तक मकर राशि में सूर्य और शनि के साथ होने से मेष, सिंह, तुला, वृश्चिक और धनु राशि वालों के लिए बेहद शुभ होगा. 

Makar Sankranti 2022: कब है मकर संक्रांति? जाने तिथि और माहपुण्य काल का शुभ समय

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें