पटना की सड़कों पर दौड़ेंगी नई सीएनजी बसें, प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद

Smart News Team, Last updated: 06/12/2020 08:13 PM IST
  • प्रदूषण के मामले में पटना देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है. सीएनजी बसों के शुरू होने से प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है. परिवहन विभाग के अधिकारियों की ओर से बैठक कर नई सीएनजी बसों के रूट तय किए जाएंगे
पटना को 50 नई सीएनजी बसें मिलेंगी

पटना. राजधानी पटना को नए साल पर 50 सीएनजी बसों का तोहफा मिलने जा रहा है. इससे जिले के लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी. जानाकीर के मुताबिक नए साल में पटना की सड़कों पर 50 नई सीएनजी बसें दौड़ेंगी. इन बसों के लिए टेंडर का काम फरवरी-मार्च तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद अप्रैल तक इन नई बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा. गौर हो कि पटना वायु प्रदूषण के मामले में देश के सबसे प्रदूषित शहरों में एक है. सीएनजी बसों के परिचालन का उद्देश्य ही प्रदूषण का स्तर कम करना है. सीएनजी बसों के चलने से प्रदूषण से राहत मिलेगी. इससे पहले सीएनजी ऑटो का परिचालन भी राजधानी में शुरू किया गया है.

परिवहन विभाग की ओर से इसे लेकर काम में तेजी लाई जा रही है.  उल्लेखनीय है कि इस समय राजधानी की सड़कों पर 20 सीएनजी बसें चल रही हैं, मगर यह पुरानी डीजल बसें थीं, जिन्हें सीएनजी में कन्वर्ट किया गया था. अब नए साल पर नई बसें होंगी जो सीएनजी से ही चलेंगी. इन बसों के चलने से राजधानी में वायु प्रदूषण भी कम होने की उम्मीद है. 

पटना में RSS प्रमुख मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों संग की बैठक, जताया अभार

जानकारी के मुताबिक पटना में सीएनजी बसों के रूट तय करने संबंधी फैसला परिवहन निगम के अधिकारी बैठक करके लेंगे. फिलहाल नई सीएनजी बसों का परिचालन मुख्य रूप से पटना जंक्शन से गांधी मैदान, एयरपोर्ट, दानापुर, फुलवारीशरीफ जैसे रूटों पर ही होगा. इसके अलावा पटना से मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, बिहारशरीफ जैसे रूट पर भी सीएनजी बस सेवा शुरू करने की योजना है. सीएनजी बसों से पहले अगले माह जनवरी में राजधानी में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो सकता है. पहले चरण में 20 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. इसके लिए फुलवारीशरीफ डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है. परिवहन निगम के सचिव संजय कुमार अग्रवाल के मुताबिक अगले तीन-चार महीनों में कई तरह की सुविधाएं शुरू की जाएंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें