पटना: सफाई कर्मियों के लिए राहत की खबर, रोबोट करेगा नालों की सफाई

Smart News Team, Last updated: 04/12/2020 04:57 PM IST
  • पटना नगर निगम में जनवरी 2021 से सफाई कर्मियों को काम में काफी राहत मिलेगी. निगम की ओर से रोबोट मशीन को खरीदा जा रहा है शामिल कर नालों की सफाई का काम लिया जाएगा.
पटना नगर निगम में नालों की सफाई के लिए रोबोट खरीदा जा रहा है

पटना. नगर निगम पटना में अब राजधानी की सफाई के लिए रोबोट को शामिल किया जा रहा है. इससे निगम के कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी और इससे नालों की सफाई का काम लिया जाएगा. एक रोबोट की कीमत करीब 40 लाख रुपए है. निगम में पहला रोबोट जनवरी 2021 तक आएगा. उसके बाद नगर निगम आवश्यकता के अनुसार खरीद की जाएगी. नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन उप महाप्रबंधक प्रमोद रंजन के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हो गए है और आगे की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

नगर निगम जो रोबेट खरीद रहा है, वह नाले के ऊपर रखा जाता है और मशीन के मध्य भाग से चार बांहें नाले के अंदर तक जाकर गंदगी को बाहर निकालती हैं. इस रोबेट मशीन का संचालन विशेषज्ञ द्वारा किया जाएगा. मशीन में लगे ड्रोन एवं सेंसर से गटर की अंदरूनी स्थिति बाहर लगे मॉनिटर पर स्पष्ट दिखेगी.

रोजगार, वैक्सीन जैसे चुनावी वादों को पूरा करेगी नीतीश सरकार, तैयार होगा रोडमैप

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के उप महाप्रबंधक प्रमोद रंजन का कहना है कि सामाजिक दायित्व के तहत पटना नगर निगम को रोबोट मशीन की खरीद के लिए आइओसी की तरफ से राशि उपलब्ध कराई जाएगी. रोबोट का रखरखाव और संचालन नगर निगम की ओर से किया जाएगा. महापौर सीता साहू ने कहा कि निगम के सफाई कर्मी मैनहोल के अंदर प्रवेश कर भूमिगत नाले की सफाई करते हैं. कई बार उनके बीमार या हादसा हो जाते हैं. यह एक बेहतर कोशिश है. इससे उन्हें काफी राहत मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें