अब पटना में होगा knee ट्रांसप्लांट, जानें किस सरकारी अस्पताल में मिलेगी सुविधा

Smart News Team, Last updated: Sun, 24th Jan 2021, 1:02 PM IST
  • राजधानी के लोगों में घुटनों की बीमारी आजकल काफी बढ़ रही है लेकिन लोगों को घुटनों का प्रत्यारोपण का इलाज करवाने के लिए शहर से बाहर जाना पड़ता था. अब राजधानी के अस्पताल में ही लोगों को घुटनों के प्रत्यारोपण की सुविधा मिलेगी.
पटना आईजीआईएमएस 

पटना. राजधानी में अब लोगों को घुटना प्रत्यारोपण की सुविधा मिलेगी. इतना ही नहीं यह व्यवस्था लोगों को काफी किफायती दरों पर उपलब्ध होगी. पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में अब मरीजों के घुटने का प्रत्यारोपण किया जा सकेगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की ओर से नवनिर्मित 6 बेड के हाईटेक नी ट्रांसप्लांट यूनिट का उद्घाटन किया गया. अब यह सुविधा यानि मरीजों के घुटने का ट्रांसप्लांट यहां शुरू हो गया है. इस अस्पताल में मरीज नी ट्रांसप्लांट किफायती दरों यानि महज 80 हजार से एक लाख रुपए में करवा सकेंगे.

उद्घाटन समारोह के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मरीजों की सुविधा को देखते हुए यूनिट का विस्तार किया जाएगा. निदेशक ने बताया कि आयुष्मान भारत के मरीजों के लिए नी ट्रांसप्लेट काफी आसान होगा और अन्य मरीजों को भी काफी किफायती दाम 80 हजार से एक लाख रुपए में यह सुविधा मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रशासन काफी लंबे समय से इस सुविधा को देने के लिए प्रयासरत था. इस यूनिट के लिए अस्पताल में अलग जगह की व्यवस्था की गई है और विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम नी ट्रांसप्लांट का काम करेगी. ट्रांसप्लांट में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है इसलिए पूरी सावधानी बरती गई है.

पटना: फर्जी CBI अधिकार कर ठगी करने वाला ठग गिरफ्तार, कई शहरों में है मामले दर्ज

अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि पहले मरीजों को नी ट्रांसप्लांट के लिए बिहार से बाहर जाना पड़ता था. इसके साथ ही इसके लिए काफी बड़ी रकम भी खर्च करनी पड़ती थी. अब मरीजों के लिए आईजीआईएमस अस्पताल में ही यह सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि घुटनों की बीमारी आजकल काफी बढ़ रही है. दो से पांच प्रतिशत मरीजों को प्रत्यारोपण की जरूरत होती है. अब लोग पटना में ही नी ट्रांसप्लांट किफायती कीमत पर करवा सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें