पटना:पोस्ट ऑफिस में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, 300 तरह की सेवा होगी उपलब्ध

Smart News Team, Last updated: 03/09/2020 03:39 PM IST
  • पटना में अब डाकघरों में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे. जिसमें जन्म प्रमाण पत्र, आवासीय प्रणाम पत्र बनवाने समेत 300 सेवाएं मौजूद होंगी.डाक विभाग ने प्रथम चरण में 200 ब्रांच ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर खोलने का निर्णय लिया है.
पोस्ट ऑफिस

पटना: अब प्रदेश में उप डाकघर के बाद डाकघर के सभी ब्रांच ऑफिस में भी कॉमन सर्विस सेन्टर खोलने की योजना है. इस सेन्टर पर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड व रेलवे टिकट बनाने सहित करीब 300 सेवाएं उपलब्ध होंगी. 

जानकारी के मुताबिक पूरे सूबे में डाकघर के 8 हजार ब्रांच ऑफिस हैं. डाक विभाग ने प्रथम चरण में 200 ब्रांच ऑफिस में कॉमन सर्विस सेन्टर खोलने का फैसला लिया है. इन सभी ब्रांच ऑफिस में लैपटॉप व प्रिंटिंग मशीन की व्यवस्था की जाएगी ताकि सर्विस सेन्टर का काम सही ढंग से चल सके. डाक विभाग की योजना है कि तीन साल के अंदर राज्य के सभी ब्रांच आफिस में कॉमन सर्विस सेंटर खोल दिए जाएं. ग्रामीण क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेन्टर की अधिक से अधिक सुविधा दी जाए ताकि राज्य की बड़ी आबादी इसका लाभ उठा सके. पूरे राज्य में सभी मुख्य व उप डाकघरों में कॉमन सर्विस सेन्टर खोलने का फैसला पहले ही किया जा चुका है. 

बिहार STET एडमिट कार्ड जारी, महिला उम्मीदवारों को सेंटर दूर मिलने पर आक्रोश

इसके लिए राज्य के दस डाकघरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पटना के लोहिया नगर व खगौल डाकघर, औरंगाबाद के दाउदनगर डाकघर, बक्सर के डुमरांव डाकघर मुज़फ्फरपुर के रमना डाकघर, सीतामढ़ी बाजार डाकघर, लखीसराय डाकघर, किशनगंज डाकघर, मधेपुरा डाकघर व शेखपुरा डाकघर में यह सेवा शुरू की गई थी. इन डाकघरों में पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद पूरे राज्य के उप डाकघरों में यह सेवा शुरू हुई. पूरे राज्य में करीब एक हज़ार उप डाकघर हैं जिसमें 65 उप डाकघर में कॉमन सर्विस सेन्टर खुल चुके हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें