पटना: बिहार बोर्ड के आधार पर होंगी इंटर परीक्षा और मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Wed, 11th Nov 2020, 3:04 PM IST
  • पटना: जिले में परीक्षाओं को लेकर प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि 11 नवंबर से मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा वहीं, 12 नवंबर से इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएंगी.
11 नवंबर से मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा वहीं, 12 नवंबर से इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएंगी.

पटना: जिले में परीक्षाओं को लेकर प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि 11 नवंबर से मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा वहीं, 12 नवंबर से इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएंगी. बता दें, राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है कि बिहार बोर्ड के प्रश्न पत्रों के आधार पर इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएंगी. इस मामले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि मैट्रिक एवं इंटर की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले प्रत्येक छात्र को सेंटअप परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य कर दिया गया है. जो परीक्षार्थी सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, वे मुख्य में भी शामिल नहीं हो सकते हैं.

वहीं, आनंद किशोर ने यह भी बताया कि परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को उसे पास करना जरूरी है. क्योंकि उसमें सफल होने वाले परीक्षार्थियों को ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा. बता दें, यह एग्जाम अगले साल 2021 में होंगे. परीक्षाओं को लेकर

शास्त्रीनगर बालक हाईस्कूल के प्राचार्य श्रीकांत शर्मा का कहना है कि सेंटअप परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है. कोशिश की जा रही है कि हर छात्र सेंटअप परीक्षा में शामिल हो इसकी सूचना पहले ही सभी छात्रों को दी जा चुकी है.

बिहारीगंज से शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव की हार, जेडीयू के निरंजन कुमार जीते

बता दें, पहले स्कूल अपने स्तर से सेंटअप परीक्षा आयोजित करते थे और प्रश्न पत्र भी स्वयं तैयार करते थे, लेकिन अब बिहार बोर्ड द्वारा भेजे गए प्रश्न पत्रों के आधार पर सेंटअप परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसका छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को समझने में आसानी होगी, क्योंकि सेंटअप परीक्षा के आधार पर ही सवाल बोर्ड परीक्षा में भी पूछे जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें