पटना में फ्री में घुमा सकेंगे GPS लैस साइकिल, रांची की तर्ज पर बनेंगे 70 स्टैंड

Smart News Team, Last updated: 26/08/2020 11:49 AM IST
  • पटना में मुफ्त में चला सकेंगे साइकिल. साइकिलों में जीपीएस लगा होगा साथ ही इनको लेने लिए मोबाइल में एक एप भी डाउनलोड करना जरुरी होगा.पहले एक घंटे लिए मुफ्त साइकिल चला सकेंगे.साइकिल के लिए 70 जगह स्टैंड बनेंगे.
फ्री जीपीएस लैस साइकिल का जल्द आनंद उठा सकेंगे शहरवासी

पटना:राजधानी में अब जीपीएस लगी साइकिल और 70 जगह स्टैंड बनाने की योजना है. अब रांची और भोपाल की तरह पटना नगर निगम भी शहर के साइकिल प्रेमियों के लिए नई योजना शुरु करने पर विचार कर रहा है. इस योजना का लाभ सितंबर से उठा सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक नयी योजना के तहत अब शहर में कुल 70 जगह साइकिल स्टैंड बनेंगे. इन स्टैंड से आधे घंटे के लिए साइकिल ले जाने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.उसके बाद से एक घंटे के लिए पांच रुपये शुल्क के तौर पर लगेंगे. इन साइकिलों में जीपीएस डिवाइस लगा होगा जिससे कि कोई चुरा न सके और सीमित क्षेत्र से दूर न ले जाए. इसके साथ ही साइकिल को लेने के लिए एक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा. यानी मोबाइल एप डाउनलोड करके किसी भी स्टैंड से साइकिल ले सकते हैं. बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छ पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरु किया जा रहा है. 

प्रशासनिक फेरबदल: मुजफ्फरपुर के नगर आयुक्त समेत 10 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर

मंगलवार को नगर निगम मुख्यालय में सशक्त स्थायी समिति की बैठक में इस योजना के संबंध में निर्णय लिया गया. इस मौके पर नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि शहरवासियों को साइकिल चलाने को प्रेरित किया जा रहा है. पहले चरण में 30 जगहों का चयन किया गया है.इस योजना के लिए प्राइवेट कंपनी का चयन करने के लिए टेंडर बुधवार को जारी कर दिया जाएगा.कंपनी को जमीन दी जाएगी. स्टैंड के लिए संबंधित स्थलों के लिए एनओसी ली जाएगी.साथ ही योजना के लिए जरुरी मोबाइल एप को बनाने का काम जारी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें