पटना

पटना बैंक लूट कांड: लकड़ी के डंडे से बैंक की सुरक्षा कर रहे थे 2 होमगार्ड जवान

Smart News Team, Last updated: 23/06/2020 04:49 PM IST
  • डंडे के सहारे ही दो अधेड़ होमगार्ड के जवान कर रहे थे बैंक की पहरेदारी
पटना में PNB बैंक से दिनदहाड़े 52 लाख रुपये की लूट

पटना में सोमवार को दिनदहाड़े पंजाब नेशनल बैंक से करीब 52 लाख रुपये की लूट में कई ऐसी बातें सामने आ रही हैं जो लोगों को चौंका सकती हैं। पटना के बेऊर मोड़ स्थित पंजाब नेशनल बैंक में हुई बड़ी डकैती के बाद बैंकों की सुरक्षा में हद दर्जे की लापरवाही उजागर हुई। पड़ताल में साममने आया है कि बैंक की सुरक्षा में महज दो निहत्थे 50 वर्ष से अधिक उम्र के होमगार्ड जवान ही तैनात थे। हैरान करने वाली बात है कि उनके पास बंदूक की बजाए हाथों में महज लकड़ी का एक डंडा ही था।

शायद यही वजह रही बैंक के अंदर बड़ी आसानी से डकैत दाखिल हो गये। यदि होगमार्ड जवानों के पास हथियार होता तो शायद लुटेरे जरूर डरते। बैंकों में सुरक्षा की यह व्यवस्स्था सिर्फ पीएनबी की ही नहीं है। अन्य बैंकों में भी सिर्फ सुरक्षा के नाम खानापूर्ति ही की जाती है। सभी बैंकों की सुरक्षा में सिर्फ निहत्थे होमगार्ड जवान ही लगाए जाते हैं। 

घटना के बाद पीएनबी के बाहर मौजूद बैंक अधिकारी व कर्मी पूछे जाने पर यही कह रहे थे कि यदि बैंकों में सशस्त्र गार्ड तैनात किये जाते तो शायद इस तरह बैंक के अंदर इस तरह की वारदात न होती। 

पीएनबी से ही जुड़े एक बैंक अधिकारी का कहना था कि पुलिस प्रशासन के साथ जब-जब बैंक प्रबंधनों की मीटिंग होती है तब-तब सुरक्षा व्यवस्था की बात कही जाती है, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया जाता। पुलिस अधिकारी फोर्स की कमी का हवाला देकर बच जाते हैं।

कैसे की लूट

हथियार तानने के साथ ऐसी ही धमकी देकर बदमाशों ने पहले अनीसाबाद स्थित पंजाब नेशनल बैंक के कर्मियों व ग्राहकों को बंधक बनाया। इसके बाद महज 20 मिनट के अंदर ही डकैतों ने तांडव करते हुए बैंक में डाका डाला। साथ ही बैंक के चेस्ट रूम, काउंटर व एक ग्राहक से 4 हजार 600 रुपये समेत 52 लाख 38 हजार रुपये लूट लिये।

फिल्मी स्टाइल में अपराधियों ने इस पूरी घटना को अंजाम दिया। पहले बैंक गेट पर तैनात होमगार्ड जवान को धकेल कर अंदर किया। बाद में अंदर मौजूद एक अन्य होमगार्ड को भी बंधक बना लिया। बैंक में दाखिल होने के बाद बदमाशों ने पहले होमगार्ड के जवानों को पीटा फिर गेट को अंदर से बंद कर दिया और शटर भी गिरा दिया।

अन्य खबरें