पटना

हरियाली तीज पर इस पूजा विधि से करें पूजन, जानें पटना में शुभ मुहूर्त समय

Smart News Team, Last updated: 22/07/2020 09:31 PM IST
  • गुरुवार 23 जुलाई को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं और शिव-पार्वती का पूजन करती हैं.
पटना में कब है शुभ मुहूर्त

पटना. हरियाली तीज का त्योहार इस साल 23 जुलाई गुरुवार को मनाया जा रहा है. हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. कोरोना काल में इस बार पहले की तरह तीज तो नहीं मनाया जाएगा लेकिन पूजा व अराधना से जुड़े सभी शुभ कार्य घरों में पूरे हो सकेंगे. हरियाली तीज पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं और मां पार्वती और शिव जी की विधिपूर्वक पूजा करते हैं. मान्यता है कि इस दिन मां पार्वती का शिव भगवान से पूनर्मिलन हुआ था.

पटना में हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त

22 जुलाई बुधवार शाम 7.22 मिनट से श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि प्रारंभ होगी जो अगले दिन 23 जुलाई 2020 गुरुवार शाम 5.3 मिनट तक रहेगी. वहीं अभिजीत मुहूर्त 23 जुलाई दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. वहीं अमृत काल 23 जुलाई दोपहर तीन बजकर 29 मिनट से 4 बजकर 59 मिनट तक रहेगा. 23 जुलाई दोपहर दो बजकर 44 मिनट से विजय मुहूर्त शुरू होगा जो दोपहर 3 बजकर 39 मिनट तक चलेगा.

पटना: हरियाली तीज पर हाथों की सुंदरता बढ़ा देंगे ये मेहंदी डिजाइन, देखें फोटो

जानिए पूजा विधि

हरियाली तीज के दिन महिलाएं व्रत करती हैं और मां पार्वती व शिव भगवान की पूजा करती हैं. आज के दिन सुहागिन महिलाएं स्नान से निवृत होकर मायके से आए कपड़ों से श्रंगार करती हैं. पूजा के शुभ मुहूर्त में एक चौकी पर मां पार्वती, शिव भगवान और गणेश जी की प्रतिमा स्थापना करें. फिर 16 श्रंगार की सामग्री मां पार्वती को चढ़ाएं. 

फिर भोलेनाथ को भांग, धतूरा, अक्षत, बेल पत्र, श्वेत फूल, गंध, धूप, वस्त्र आदि चढ़ाएं. अंत में गणेश जी की पूजा करें और हरियाली तीज की कथा सुने. फिर मां पार्वती व भोलेनाथ की आरती करें.

अन्य खबरें